17 MAYTUESDAY2022 4:22:55 AM
Nari

Child Care: वैक्सीन लगने के बाद बच्चों के दर्द को इस तरह कर सकते हैं कम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Apr, 2022 04:43 PM
Child Care:  वैक्सीन लगने के बाद बच्चों के दर्द को इस तरह कर सकते हैं कम

बच्चे बहुत ही कोमल होते हैं। छोटी सी चोट भी उनके जख्म को बढ़ा देती हैं। इंजेक्शन बच्चे को छोटी उम्र में ही लगना शुरु हो जाते हैं। जिसके बाद उनके शरीर में सूजन, दर्द, और बुखार आना शुरु हो जाते हैं। बच्चे को टीका लगवाने के बाद यह चीजें होना एक आम बात है। लेकिन आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप बच्चे के दर्द को आसानी से कम कर सकेंगे। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

बच्चे की करें मालिश 

इंजेक्शन के कारण होने वाले दर्द से बच्चे को बचाने के लिए आप उसकी तेल से मालिश करें। इससे बच्चे का सूजन और दर्द कम होगा। आप बच्चे को जिस जगह पर इंजेक्शन लगा उसके आस-पास हल्के हाथों से मसाज करें। यहां पर इंजेक्शन लगा हो बच्चे की उस जगह पर हाथ न लगाएं। आप सिर्फ 10 सैकेंड के लिए  बच्चे की मसाज करें। आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा । 

PunjabKesari

बच्चे को मीठे का सेवन कराएं 

आप बच्चे को कुछ मीठा खिलाएं। शोध के अनुसार, बच्चे को किसी मीठी चीज का सेवन करवाने से दर्द कम होता है। यदि आपका बच्चा छोटा है तो उसे आप चीनी और पानी का घोल पिला सकत हैं। दर्द के कारण भी बच्चा गुस्सैल और चिड़चिड़ा हो सकता है। आप बच्चे को ज्यादा देर के लिए सुला दें। इससे उसे आराम मिलेगा। 

बच्चे को तरल पदार्थ का सेवन करवाएं

आप बच्चे को खाने के लिए तरल पदार्थ दे सकते हैं। यदि आप बच्चे को कुछ सॉलिड खाने के लिए दे रहे हैं तो आप उसे फलों का रस या फिर फ्रूट्स दे सकते हैं। आप बच्चे को सूप, प्यूरी और अलग तरह के तरल पदार्थ भी दे सकते हैं। ज्यादा दर्द होने पर आप बच्चे को डॉक्टर के पास भी ले जा सकते हैं। लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवाई न दें। 

बच्चे को पिलाएं दूध 

बच्चे को टीका लगवाने के बाद अपना दूध जरुर पिलाएं। मां का दूध बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। टीका लगवाने के बाद बच्चे को स्तनपान करवाएं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, टीका लगने के बाद यदि शिशु मां का दूध पीए तो बहुत आराम मिलता है। टीका लगने के तुरंत बाद स्तनपान न करवाएं। आप थोड़ी देर बाद ही बच्चे को दूध पिलाएं 

PunjabKesari

टीके वाली जगह पर लगाएं बर्फ 

बच्चे को टीका लगवाने के बाद सूजन और दर्द होना एक आम बात है। इससे राहत दिलवाने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दर्द होने पर बच्चे के वैक्सीन वाली जगह पर बर्फ लगा सकते हैं। आप किसी कपड़े में बर्फ लपेटकर सूजन वाली जगब पर लगाएं। बच्चे की त्वचा पर सीधे बर्फ का इस्तेमाल न करें। इससे बच्चे की सेहत पर असर पड़ सकता है। 


 

Related News