28 APRSUNDAY2024 5:35:31 PM
Nari

माथे के सन टैन से छुटकारा दिलाने में बड़े असरदार है ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा जबरदस्त निखार

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 11 Jun, 2023 11:10 AM
माथे के सन टैन से छुटकारा दिलाने में बड़े असरदार है ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा जबरदस्त निखार

वैसे तो लोग अपने चेहरे को चमकाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। लेकिन कई बार चेहरे के मुकाबले माथे की त्वचा उतनी साफ नहीं हो पाती जितनी चेहरे की होती है। बता दें कि तेज धूप के कारण माथे पर चेहरे की तरह ही सन टेन दिखाई देने लगते हैं जिसके चलते आपके चेहरे का निखार भी खो जाता है। ऐसी कई लोगों की शिकायत रही है। अगर आप भी माथे के कालेपन से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते है इसके उपाय।

दूध और गुलाबजल

जिन लोगों की माथे की त्वचा काली है वह दूध और गुलाबजल का सहारा ले सकते है। इसके लिए दूध और गुलाबजल के मिश्रण को एक साथ मिलाकर रात को सोने से पहले माथे लगाएं। सुबह उठकर अपना चेहरा साफ पानी से धो लें। बता दें कि यह मिश्रण आपके माथे की त्वचा को पोषण देगा और रंग साफ भी करेगा।

PunjabKesari

सौंफ

माथे के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए सौंफ बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए बस आप रोजाना खाना खाने के बाद सौंफ को खाएं। इसे खाने से माथे का कालपन धीरे धीरे कम होने लगेगा।

PunjabKesari

खीरे का रस

इस समस्या से निजात पाने के लिए आप खीरे का रस के साथ गुलाबजल को मिलाएं। फिर इस मिश्रण को रोजाना अपने माथे पर लगाएं। जब यह मिश्रण थोड़ा सूखने लगे तो हल्के हाथ से मसाज करें और फिर पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपको धीरे धीरे फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

कच्चे दूध और हल्दी  

कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर लगाने से आपको बहुत फायदा होगा। इसे माथे पर कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद हल्के हाथ से रगड़कर साफ करें। ऐसा करने से माथे का कालापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

बादाम का तेल

बादाम का तेल भी माथे के कालेपन को चुटकियों में दूर कर देगा। इसके लिए बस आप बादाम के तेल में शहद, दूध का पाउडर मिलाएं। इसे माथे पर तब तक लगाए रहे जब तक वो सूख ना जाएं। ऐसा रोजाना करने से माथे का कालापन दूर हो जाएगा।  
 


 


 

 
 

  

 

 
 

Related News