27 APRSATURDAY2024 8:55:27 PM
Nari

तू चल तेरे वजूद की समय को भी तलाश है... घर की चारदीवारी से निकल देश सेवा में जुटी ये बहादुर महिलाएं

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Mar, 2023 03:46 PM
तू चल तेरे वजूद की समय को भी तलाश है... घर की चारदीवारी से निकल देश सेवा में जुटी ये बहादुर महिलाएं

तू चल तेरे वजूद की समय को भी तलाश है... आज की ही महिला इतनी शक्तिशाली हो गई है कि वह घर ही नहीं अब देश को भी संभाल सकती है। वह बच्चों का लालन पालन कर सकती हैं तो सीमा पर देश की रक्षा भी कर सकती हैं।  अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आज आपको उन दमदार महिला अधिकारियों से रू-ब-रू करवाएंगे जो अदम्य साहस से देश का मान बढ़ाने के साथ- साथ हर नारी को भी प्रेरित कर रही हैं। इन्होंने ना सिर्फ अपने सपनों को उड़ान दी बल्कि बाकी लड़कियों को भी उड़ना सिखाया। 

PunjabKesari

मेजर भावना स्याल

अपने परिवार से तीसरी पीढ़ी की सैनिक मेजर भावना स्याल का कहना है कि बचपन से ही उनका सपना सैन्य बलों में सेवा देने का था क्योंकि ‘‘उनकी रगों में (वर्दी का) हरा रंग दौड़ रहा है।'' मेजर भावना ‘सिग्नल ऑफिसर' के तौर पर पूर्वी लद्दाख में तैनात हैं। वर्ष 2012 में सिग्नल कोर में नियुक्त हुईं मेजर भावना संचार कार्य का जिम्मा उठा रही हैं, जो सेना के लिए बेहद अहम है।

PunjabKesari
शिल्पी गर्गमुख 

शिल्पी गर्गमुख को  वर्दी से इतना प्यार था कि वह TCS में इंजीनियर की नौकरी छोड़ सेना में अफसर बन गई। उन्होंने देश की पहली प्रादेशिक सेना ऑफिसर लेफ्टिनेंट बनने का गौरव हासिल किया है। हौसला और हुनर के दम पर शिल्पी ने अपने सपने को पूरा कर दिखाया।

PunjabKesari
किरण शेखावत 

लेफ्टिनेंट किरण शेखावत की ऑन ड्यूटी शहीद होने वाली देश की पहली महिला सैन्य अफसर के रूप में जाना जाता है।  2015 में राजस्थान की एक बेटी किरण ने इतिहास में एक शहीद वीरांगना के रूप में अपना नाम हमेशा-हमेशा के लिए दर्ज करा लिया। 22 साल की उम्र में नौसेना में भर्ती होने वाली किरण ड्यूटी पर शहीद होने वाली पहली महिला सैनिक है।

PunjabKesari
 कैप्टन शिवा चौहान 

 कैप्टन शिवा चौहान 15,632 फीट ऊंचे कुमार पोस्ट पर तैनात होने वाली भारत की पहली महिला अधिकार है।कुमार पोस्ट में तैनाती से पहले शिवा भारतीय सेना की फायर एंंड फ्यूरी कॉर्प्स की कैप्टन रह चुकी हैं। कैप्टन शिवा इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से हैं और इंडियन आर्मी में इंजीनियर रेजिमेंट का हिस्सा बनी हैं। राजस्थान के रहने वाले कैप्टन शिवा चौहान बंगाल सैपर ऑफिसर हैं।

PunjabKesari

गुंजन सक्सेना

गुंजन सक्सेना पहली महिला हैं जिन्हें करगिल में उनके योगदान के लिए शौर्य चक्र से नवाज़ा गया है। वह कारगिल गर्ल  के नाम से भी जानी जाती हैं ,  करगिल में भारत-पाक युद्ध के दौरान वहां तैनात पहली महिला थीं, उन्होंने 500 से अधिक घायल सैनिकों को द्रास इत्यादि जगहों से निकालने, सेना को ज़रूरी सामग्री पहुंचाने और दुश्मनों के ठिकाने ढूंढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

PunjabKesari

प्रिया झिंगन


प्रिया झिंगन इंडियन आर्मी की पहली महिला अफसर बनी थी। उनके बारे में एक खास बात यह है कि प्रिया झिंगन चेन्नई अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में कैडेट नंबर 001 (Indian Army officer and Lady Cadet No.1) बनी थीं।  प्रिया का मानना था कि एक बहुत बड़ी तनख्वाह वाली नौकरी करने के बजाए देश की वर्दी पहनकर देश की सेवा करना गर्व की बात है । 

Related News