27 JUNMONDAY2022 1:00:06 AM
Nari

किडनी खराब कर देंगी आपकी ये आदतें, आज से ही लें सुधार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Nov, 2021 11:25 AM
किडनी खराब कर देंगी आपकी ये आदतें, आज से ही लें सुधार

हमारे शरीर में किडनी टॉक्सिन और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके साथ ही शरीर में पानी, नमक और मिनरल्स को बैलेंस करने का काम करती है। एक्सपर्ट अनुसार, मसल, टिशू, नर्व्स के सही बैलेंस के कारण शरीर सही से काम करता है। मगर क्या आप जानते हैं कि आपकी रोजाना की कुछ खराब आदतें किडनी पर गलत प्रभाव डालती है। इसके कारण किडनी सही से काम नहीं कर पाती है। इसके अलावा समस्या बढ़ जाने पर किडनी डैमेज या फेलियर होने का खतरा बढ़ सकता है।

PunjabKesari

चलिए आज हम आपको हेल्दी किडनी के लिए कुछ ऐसी बुरी आदतें बताते हैं जिसे जल्द से जल्द छोड़ देने में ही भलाई है।

 

पेनकिलर्स का अधिक सेवन

शरीर में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए लोग पेनकिलर्स का सेवन करते हैं। मगर इसे अधिक खाने से किडनी डैमेज हो सकती है। खासतौर पर पहले से किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों को उन्हें यह परेशानी ज्यादा हो सकती है। ऐसे में इसका सेवन कम ही करना चाहिए।

PunjabKesari

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड्स में सोडियम और फॉसफोरस अधिक होता है। इसके कारण किडनी डैमेज हो सकती है। इससे किडनी के साथ हड्डियों संबंधी बीमारियों भी होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप प्रोसेस्ड फूड को कम मात्रा में ही खाएं।

सही मात्रा में पानी ना पीना

सही मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन और अतिरिक्त सोडियम बाहर निकल जाते हैं। इससे किडनी स्टोन यानि पथरी होने का खतरा भी कई गुणा कम रहता है। ऐसे में किडनी को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करीब 4 से 5 लीटर पानी का सेवन करें।

नमक अधिक खाना

नमक का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या होने लगती है। इसके कारण किडनी संबंधी परेशानियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। डॉक्टर नमक की जगह अन्य मसालों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

अधिक चीनी का सेवन

भारी मात्रा में चीनी का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है। इस बढ़े हुए वजन से डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा अधिक होता है। इन दोनों बीमारियों के कारण किडनी डैमेज हो सकती है। इसलिए डेली डाइट में चीनी का कम ही सेवन करें।

एक स्थान पर घंटे बैठे रहना

कई लोगों के काम कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर होते हैं। ऐसे में वे घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं। मगर एक्सपर्ट अनुसार, लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने के किडनी से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा रहता है। ऐसी खराब लाइफस्टाइल के कारण किडनी डैमेज हो सकती है। ऐसे में अपने काम के बीच में थोड़ी-थोड़ी देर ब्रेक लेकर वॉक करें। इसके अलावा ब्लड प्रेशर व मेटाबॉलिज्म को सही रखने के लिए रोजाना योगा व एक्सरसाइज करें। इससे किडनी व शरीर के बाकी अंग हेल्दी रहेंगे.

 

 

Related News