19 APRFRIDAY2024 1:25:19 AM
Nari

ये 5 'Good Habits' बजा रही हैं आपके शरीर की बैंड! आंत से लेकर लिवर तक कर रही खराब

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 May, 2023 10:59 AM
ये 5 'Good Habits' बजा रही हैं आपके शरीर की बैंड! आंत से लेकर लिवर तक कर रही खराब

जल्दी सोना, जल्दी जागना और एक्सरसाइज करना, ये सारी ऐसी आदतें हैं जिसे सेहत के लिए अच्छा बताया गया है। लेकिन हर हेल्दी हैबिट को आंख बंद करके भी फॉलो नहीं करना चाहिए, क्योंकि कुछ स्थितियों में इनसे नुकसान पहुंच सकता है और शरीर की बैंड बज सकती हैं।

किसी भी अच्छी चीज से ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि शरीर की एक क्षमता और जरूरत होती है। जिसका ध्यान ना रखने से तबीयत बिगड़ सकती है और आंत और लिवर खराब हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन सी आदतें हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रही हैं।

फाइबर वाली सब्जियां खाना

पाचन को सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर वाली हरी सब्जियां खाना चाहिए। ऑस्ट्रलियाई सरकारी हेल्थ वेबासाइट के मुताबिक बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर लेने पर पेट दर्द फूलने की समस्या हो सकती है। साथ ही आंतों पर इसका बुरा असर पड़ता है और कब्ज गंभीर हो सकती है।

PunjabKesari

ज्यादा पानी पीना

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए। लेकिन इसके ज्यादा सेवन से यूरीन ज्यादा आता है, जिससे जिससे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है। इस स्थिति में कैल्शियम, क्लोराइड, मैग्नीशियम, फोस्फेट, पोटैशियम या सोडियम का लेवल कम हो सकता है।

दांतों को ज्यादा ब्रश करना

दांतों में कीड़ा, सड़न और कमजोरी दूर करने के लिए उन्हें दिन में  2 बार ब्रश करना चाहिए। लेकिन इससे ज्यादा ब्रश करने पर दांतों की सुरत्क्षात्मक परत डैमेज हो जाती है और खून निकलना या हिलने जैसी समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल

कोरोना वायरस इंफेक्शन से बचने के लिए लोग हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसे हाथों पर लगाने से त्वचा का पीएच और स्वस्थ सूक्ष्मजीवों का संतुलन बिगड़ सकता है और स्किन डैमेज होने का खतरा बन जाता है।

PunjabKesari

फैटी फूड ना खाना

प्रोसेस्ड और ट्रांस फैट्स वाले फूड मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी दिक्कतें बढ़ाते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि फैट्स को पूरी तरह छोड़ दिया जाए, क्योंकि नट्स, बीज, ऑलिव ऑयल आदि से मिलने वाला हेल्दी फैट लिवर के फंक्शन को आसान बनाता है।

Related News