27 APRSATURDAY2024 7:18:35 PM
Nari

हर किसी के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 5 सब्जियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2020 07:11 PM
हर किसी के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 5 सब्जियां

सेहतमंद रहने के लिए डॉक्टर्स हर किसी को हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। सब्जियां ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखने में मदद करती हैं बल्कि इससे वजन घटाने में भी काफी मदद मिलती है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं। चलिए हम आपको ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बताते हैं, जो हर किसी के लिए बेहद जरूरी है।

 

पालक

न्यूट्रिशंस के साथ-साथ पालक में फाइबर, विटमिन ए, सी, के, मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप इसे सब्जी के अलावा जूस या सलाद के रूप में भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

हरे मटर

हरी मटर न केवल प्रोटीन बल्कि कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। एक कप हरी मटर में 120 ग्राम कार्ब्स होते हैं, जो वजन के साथ कोलस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखते हैं। आप इसे करी, सलाद, सैंडविच, दलिया, शोरबा में मिलाकर खा सकते हैं।

गाजर

न्यूट्रिशंस से भरपूर गाजर का सेवन सेहतमंद रहने के लिए परफेक्ट ऑप्शन है। इससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है। साथ ही इसका सेवन आपको बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। आप गाजर का जूस, मुरब्बा, आचार, सब्जी या सलाद अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

ब्रोकली

ब्रोकली में मौजूद इंफ्लामेंटी गुण कैंसर का खतरा कम करते हैं। साथ ही इससे आप अन्य बीमारियों से भी बचे रहते हैं। आप अपनी डाइट में 1 कप ब्रोकली सैलेद को शामिल कर सकते हैं। साथ ही ब्रोकली का सूप या सब्जी भी स्वस्थ रहने के लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

मूली

मूली का सेवन डाइजेशन सिस्टम को ठीक रखता है। साथ ही 100 ग्राम मूली में केवल 3.4 ग्राम कार्ब्‍स होते हैं, जो वजन घटाने में भी काफी मदद करते हैं। आप मूली सलाद, सब्जी आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

तो देर किस बात की इन सब्जियों को अपनी डाइट में शमिल करें और स्वस्थ रहें।

Related News