20 APRSATURDAY2024 2:43:53 PM
Nari

Meena Bindra ने दिया पैशन को बिजनेस का रूप, 8000 इन्वेस्ट कर बनीं करोड़ों की मालकिन

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Feb, 2024 11:08 AM
Meena Bindra ने दिया पैशन को बिजनेस का रूप, 8000 इन्वेस्ट कर बनीं करोड़ों की मालकिन

अगर कोई इंसान अपने पैशन को ही अपने पेशा बना ले तो उसे कोई सफलता की सीढ़िया चढ़ने से रोक नहीं सकता है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया 39 साल की उम्र में बिजनेस शुरू करके मीना बिंद्रा ने । उन्होंने महज 8000 रुपये से एथनिक क्लॉथिंग ब्रैंड 'बीबा' (Biba) का बिजनेस शुरू किया।  उस समय उन्हें अंदाजा भी नहीं होगा कि एक दिन उनका डिजाइन किए कपड़े हर भारतीय महिलाओं के अलमीरा में होंगे और उनकी कंपनी का करोड़ों का टर्नओवर ओवर होगा। जिन लोगों को नहीं पता, बीबा एक वुमन क्लॉथिंग ब्रैंड है, जो महिलाओं के लिए एथनिक कलेक्शन की ढेर सारी वैराइटी पेश करता है। बीबा एक पंजाबी शब्द है, जिसका मतलब है खूबसूरत महिला। आइए जानते हैं कैसे मीना बिंद्रा ने तय किया सफलता तक का सफर।

छोटी उम्र में हो गई थी मीना बिंद्रा की शादी

मीना बिंद्रा पंजाबी फैमिली से ताल्लुक रखती हैं और उनकी शादी महज 20 साल की उम्र में कर दी गई। उसके बाद उनका सारा समय उनके दो बेटों और परिवार की देखभाल में गया। लेकिन जब बच्चे बड़े हो गए तो खाली समय को उन्होंने अपने पॉकेट मनी कमाने का जरिए बना लिया और टाइम पास के लिए कपड़े डिजाइन करने लगीं।

PunjabKesari

39 साल की उम्र में पैशन को दिया बिजनेस का रूप

मीना ने बतौर बिजनेसवुमन अपने काम की शुरूआत घर से ही की थी।  वो 39 साल की थीं जब उन्होंने अपने कपड़े डिजाइन करने के पैशन को बिजनेस का रूप देने का फैसला लिया। उन्होंने 8000 रुपये को इन्वेस्ट करके घर पर 40 पीस सूट बनाएं और 170 रुपये में बेचे और उसपर उन्हें 3000 रुपये का मुनाफा हुआ। 80 के दशक में ये राशि बहुत बड़ी थी। हालांकि उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनके कपड़े महिलाओं में इतने फेमस हो जाएंगे कि उनकी बॉलीवुड में भी डिमांड होगी।

PunjabKesari

कई फिल्मों के लिए भी मीना ने किए कपड़े डिजाइन

 ऐसा ही मौका था, जब बिजनसमैन किशोर भिवानी उनके ब्रैंड को ‘न तुम जानो न हम’ फिल्म में पार्टनरशिप का ऑफर दिया । भिवानी का ऑफर था कि ब्रैंड, सेलिब्रिटीज के लिए कॉस्ट्यूम्स डिजाइन करेगा। मीना ने इस मौके को अच्छे से भुनाया और बीबा ब्रैंड बहुत फेमस हो गया। इसके बाद तो बीबा ब्रैंड को 'बागबान' और 'देवदास' जैसी बड़ी फिल्मों का भी कॉन्ट्रैक्ट मिला।

PunjabKesari

ग्लोवल लेवल में बीबा ब्रैंड को पहचान दिलाना चाहती हैं मीना

घर से शुरू हुई इस कंपनी ने अपना पहला ऑफिशियल स्टोर 90 के दशक में मुंबई के इनऑर्बिट मॉल में खोला। फिलहाल पूरे देश के 76 शहरों में ब्रैंड के 192 शोरूम्स हैं । ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी का टर्नओवर 2023 तक 800 करोड़ से भी ज्यादा है। मीना अपने ब्रैंड को अब ग्लोबल लेवल पर पहचान दिलाना चाहती हैं। उन्होंने दुबई और लंदन में भी अपना स्टोर खोला है।

Related News