06 JULWEDNESDAY2022 6:21:25 AM
Nari

दुनिया की इकलौती रानी जिसके पास नहीं है Passport फिर भी करती हैं दुनिया की सैर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Jun, 2022 03:53 PM
दुनिया की इकलौती रानी जिसके पास नहीं है Passport फिर भी करती हैं दुनिया की सैर

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सत्ता में 70 साल पूरे करने पर देश में जश्न का माहौल है । एलिजाबेथ जब महज 25 वर्ष की थीं तब उनकी ताजपोशी की गई थी। वह इस गद्दी को सबसे ज्यादा वक्त तक संभालने वाली हस्ती हैं और सात दशक से इस पद पर काबिज हैं। इस उपलक्ष्य में में चार दिनों का प्लैटिनम जुबली समारोह मनाया जा रहा है। एलिजाबेथ द्वितीय  करीब 7 दशकों से ब्रिटेन की रियासत को संभाल रही हैं। ब्रिटिश इतिहास में वह आज तक सबसे अधिक समय तक राज करने वाली रानी हैं लेकिन रानी के पास खुद का पासपोर्ट नहीं है। है ना यह ताज्जुब की बात ...जी हां, क्वीन के पास ना तो पासपोर्ट हैं और ना ही ड्राइविंग लाइसेंस। जबकि जब भी हम विदेश यात्रा की सोचते हैं तो सबसे पहले दिमाग में यहीं बात आती है कि हमारे पास पासपोर्ट और वीजा हो लेकिन यह चीजें ब्रिटेन की रानी के पास नहीं है और फिर भी वह 100 से ज्यादा देशों की सैर कर चुकी हैं। रानी से जुड़ी ऐसी ही कुछ और रोचक बातें जो हम आपको इस पैकेज में हम आपको बताएंगे।

सबसे पहले आपको पासपोर्ट और वीजा का राज बताते हैं...रानी पूरे वर्ल्ड की सैर बिना पासपोर्ट के कर सकती हैं हालांकि ब्रिटिश राजघराने के बाकी सभी सदस्यों के पास पासपोर्ट है जिसका इस्तेमाल वो विदेश यात्रा के दौरान करते हैं।

PunjabKesari

1. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रानी एलिजाबेथ द्वितीय को पासपोर्ट की जरूरत ही नहीं क्योंकि वह ही ब्रिटेन के बाकी नागरिकों को पासपोर्ट जारी करती हैं। लिहाजा उन्हें स्वयं पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं है हालांकि उनके पास गोपनीय दस्तावेज होते हैं और क्वीन के दूत ही इन दस्तावेजों को दुनियाभर में पहुंचाने वाले प्रभारी होते हैं जो अपने आप में ही पासपोर्ट के समान होते हैं।

 

2. इसके अलावा क्वीन के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं है लेकिन वह खुद कार चलाती हैं हालांकि उन्होंने 1945 में ड्राइविंग सीखी लेकिन उनकी कार पर कोई रजिस्टर्ड नंबर प्लेट नहीं लगी है और बकिंघम पैलेस के बेसमेंट में ही उनका एक निजी एटीएम मशीन हैं जिससे शाही परिवार की कैश की जरूरतें पूरी होती हैं।

 

3. एलिजाबेथ के दास्ताने उनके फैशन स्टेटमेंट का ही अभिन्न हिस्सा हैं जिनके बिना उनकी शाही पोशाक पूरी नहीं होती है। उनके पर्स में भी दास्ताने की दो तीन एक्स्ट्रा जोड़ी पड़ी रहती है। गलव्स को पहनने का मुख्य कारण उन्हें धूल और कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान करना भी हैं। महारानी को अपने दौरों पर दर्जनों लोगों से साथ मिलाना पड़ता है। इस दौरान सुरक्षा और स्वच्छता के लिहाज से ये दास्ताने रक्षा कवच का काम करते हैं।

 

4. रानी के बैग को छूना भी सख्त मना है। दरअसल बैग के जरिए महारानी अपने अधिकारियों को सिग्नल देती हैं। किसी कार्यक्रम के दौरान अपनी टीम को मेसेज देने के लिए वह बैग का इस्तेमाल करती हैं। अगर बैग उनके हाथ के किसी हिस्से पर हो तो इसका मतलब मीटिंग सही चल रही है और अधिकारी बाहर जा सकते हैं लेकिन अगर बैग नीचे हो तो समझा जाता है कि महारानी वहां से निकलना चाहती हैं।

PunjabKesari

5. क्वीन पर किसी तरह का कोई अदालती मामला नहीं चलाया जा सकता ना ही उनके खिलाफ कोई सबूत ब्रिटेन की अदालत में पेश किया जा सकता है क्योंकि उन्हें सूचना के अधिकार के तहत भी छूट मिली हुई है।

6. मजेदार बात यह है कि वह इकलौती क्वीन है जो साल में दो बार अपना बर्थ डे मनाती हैं हालांकि उनका जन्म 21 अप्रैल 1926 को लन्दन में हुआ था जिसे वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ मनाती हैं। ब्रिटेन में जब किंग जॉर्ज पंचम का राज था, उस काल मे क्वीन एलिज़ाबेथ का जन्म हुआ। एलिजाबेथ के पिता किंग जॉर्ज छह भी बाद में ब्रिटेन के राजा बने। क्वीन एलिज़ाबेथ का पूरा नाम एलिजाबेथ एलेक्जेंडरा मैरी विंडसर है।

लेकिन वह अपना जन्मदिन जून के महीने में मनाती है। इसके पीछे कारण ये है कि हर कॉमनवेल्‍थ कंट्री पारंपरिक तौर पर मई या जून में इनका जन्‍मदिन धूमधाम के साथ मनाते हैं। उनका आधिकारिक जन्मदिन ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा में अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है। ब्रिटेन में हर साल जून के पहले, दूसरे या तीसरे शनिवार को महारानी का जन्मदिन मनाया जाता है और इसकी घोषणा सरकार की ओर से की जाती है जबकि पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में जून के दूसरे सोमवार जबकि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्तूबर के पहले सप्ताह में महारानी एलिजाबेथ का जन्मदिन मनाया जाता है। इसके अलावा न्यूजीलैंड में महारानी का जन्मदिन जून के पहले सोमवार और कनाडा में मई के पहले सोमवार को मनाया जाता है।

7. साल 1947 में क्वीन की शादी फिलिप माउन्टबैटन से हुई और अपने पिता की मृत्यु के बाद उनकी ज़िम्मेदारियों के निर्वाह हेतु 1953 में एलिज़ाबेथ ग्रेट ब्रिटेन की रानी बन गई।  6 फरवरी, 1952 को एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की महारानी नियुक्त हुईं, 2 जून 1953 को उनका आधिकारिक रूप से राज्याभिषेक किया गया। आपको सुनकर ताज्जुब होगा कि इतनी बड़ी महारानी ने अपना शादी का जोड़ा राशन के कूपन से खरीदा था।

PunjabKesari

8. क्वीन कभी भी पढ़ने स्कूल और कॉलेज नहीं गई, उनके पिता ने हमेशा अच्छे शिक्षकों द्धारा घर में ही उनकी शिक्षा पूरी कराई।

 

9. क्वीन ब्रिटेन की इकलौती ऐसी शख्सियत हैं, जिन्हें इनकम टैक्स देने की जरूरत नहीं है  हालांकि फिर भी साल 1992 से वह अपनी मर्जी से अपनी आमदनी पर सरकारी खजाने में टैक्स जमा करा रही हैं।

 

10. 2012 के आंकड़ों के मुताबिक, उनके पास 420 मिलियन डॉलर यानी 22 अरब रुपए से भी ज्यादा की संपत्ति थी। रानी के कई दिलचस्प शौक भी हैं जैसे उन्हें ज्यूलरी कलेक्ट करने का शौक है। उनके पास दुनिया की कुछ सबसे दुर्लभ और महंगी ज्यूलरी है। वैसे तो उनके पास कई क्राउन हैं लेकिन उनके एक खास ताज पर 2868 हीरे लगे हुए हैं, जिसको वह केवल कुछ ख़ास अवसरों पर पहनती है।

 

11. क्वीन को हमेशा से ही जानवर बहुत पसंद रहे हैं, खास कर घोड़े और डॉग्स। वह अपने हनीमून पर भी एक पप्पी साथ लेकर गई थी। इतना ही नहीं महारानी ने अपने इस शौक के चलते अनेक समुंद्री जानवर भी पाल रखे हैं। रानी अक्सर उनके साथ वक़्त बिताती है। वह हर साल लगभग 25 घोडों को ट्रेनिंग दिलाती हैं और उनके साथ हॉर्स रेस के लिए जाती हैं। 2013 में उनके घोड़े ने गोल्ड कप जीता था।

 

12. एलिज़ाबेथ ने विश्व युद्ध II के समय मात्र 14 साल की थी जब उन्होंने उम्र में पहली बार रेडियो पर भाषण दिया था, जिसमें जनता को संबोधित करते हुए विषम परिस्तिथियों में धैर्य से काम लेने की अपील की थी।

PunjabKesari

13. वह सिर्फ 18 साल की थीं जब उन्होंने सेकेंड वर्ल्‍ड वॉर के दौरान महिलाओं की सहायक प्रादेशिक सेवा को ज्‍वॉइन किया था और इसके तहत लंदन में मिलिट्री ट्रक ड्राइवर और मैकेनिक बनने की ट्रेनिंग ली।

 

14. ग्रेट ब्रिटेन की रानी एलिज़ाबेथ हर मंगलवार की शाम को प्रधानमंत्री के साथ मीटिंग करती हैं, यह सिलसिला उनके पिताजी के कार्यकाल में आरम्भ हो गया था जब वह एक राजकुमारी थी। क्वीन एलिजाबेथ शुरुआत से अबतक कुल 14 प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुकी हैं।

तो थी ना यह ब्रिटेन की युवा रानी से जुड़ी कुछ मजेदार बातें जो शायद आप अभी तक नहीं जानते थे।

 

Related News