12 APRMONDAY2021 2:59:14 PM
Nari

WOW: अंतरिक्ष में खुलेगा पहला स्पेस होटल, सिनेमा से लेकर जिम तक की होगी सुविधा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Mar, 2021 12:52 PM
WOW: अंतरिक्ष में खुलेगा पहला स्पेस होटल, सिनेमा से लेकर जिम तक की होगी सुविधा

दुनियाभर में बहुत ही शानदार होटल बने हुए है। ऐसे में वे अपनी अलग-अलग खासियत से फेमस होते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि अब अंतरिक्ष में भी एक शानदार होटल बनने जा रहा है? जी हां, यही सच है। असल में, ग्रुप ऑर्बिटल असेंबली स्पेस में भी होटल बनाने जा रहे हैं। साथ ही इसमें पृथ्वी के होट्स की तरह सभी सुविधाएं भी दी जाएगी। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

400 लोगों के लिए होंगे कमरे

माना जा रहा है कि स्पेस पर बनने वाला यह होटल का निर्माण साल 2025 में शुरू हो जाएगा। सब कुछ सही तरीके से होता रहा तो यह 2027 तक बन तैयार हो जाएगा। साथ ही इसमें करीब 400 लोगों के रहने के लिए कमरे होंगे। इसमें धरती के 5 स्टार, 7 स्टार होट्स की तरह रेस्तरां, सिनेमा, जिम, लाइब्रेरी, कॉन्सर्ट हॉल आदि सभी तरह की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही इसमें कई रिंग्स बनेगी, जिसमें से कई रिसर्च करने के लिए नासा को उपलब्ध करवाई जाएगी। 

PunjabKesari

हर 90 मिनट पर धरती पर लगेगा चक्कर

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह स्पेस स्टेशन एक बड़े के आकार का होगा। साथ ही यह आर्टिफिशल ग्रैविटी पैदा करने के लिए लगातार घूमेगा। साथ ही हर 90 मिनट के बाद यह धरती पर चक्कर पूरा करेगा। कहा जा रहा है कि अगर हर चीज योजना के मुताबिक रही तो करब 2027 तक यह वोयेजर स्टेशन बन तक तैयार हो जाएगा। 

PunjabKesari

ऐसा दिखेगा होटल 

अब हर किसी के मन में यही सवाल घूम रहे होंगे कि होटल देखने में कैसा होगा। ऐसे में डिजाइनिंग कंपनी 'ऑर्बिटल असेंबली कॉर्पोरेशन' (Orbital Assembly Corporation) ने इस होटल का एक डेमो शेयर किया है। ऐसे में आप अनुमान लगा सकते हैं कि स्पेस पर बना यह होटल कितना शानदार होगा। साथ ही यह दुनियाभर में आकर्षण का मुख्य केंद्र होगा। 

PunjabKesari

 

PunjabKesari

Related News