26 APRFRIDAY2024 3:03:49 AM
Nari

जन्माष्टमी: यहां भगवान श्रीकृष्ण के साथ 100 वर्षों से हो रही राक्षसी पूतना की पूजा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Aug, 2021 05:37 PM
जन्माष्टमी: यहां भगवान श्रीकृष्ण के साथ 100 वर्षों से हो रही राक्षसी पूतना की पूजा

देशभर में भादपद्र में जन्माष्टमी का पावन पर्व मनाया जाता है। इस दौरान भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा करते हैं। देशभर के कृष्ण मंदिरों में इस दौरान भक्तों की भीड़ रहती है। मगर क्या आप जानते हैं भारत देश में एक ऐसा मंदिर भी है जहां पर बीते 100 साल से श्रीकृष्ण, देवी राधा के साथ राक्षसी पूतना की भी पूजा होती है। जन्माष्टमी के दिन पर इस मंदिर में राधा-कृष्ण के साथ राक्षसी पूतना की भी पूजा की जाती है। चलिए जानते हैं इस मंदिर के बारे में...

PunjabKesari

PunjabKesari

पश्च‍िम बंगाल के हुगली ज‍िले चंदननगर के लीचूपट्टी इलाके में स्थित मंदिर

यह पावन मंदिर पश्च‍िम बंगाल के हुगली ज‍िले में चंदननगर शहर के नीचूपट्टी इलाके के राधा गोविंदबाड़ी में यह मंद‍िर स्थापित है। इस मंदिर का नाम राधा गोविंद मंदिर है। इसे राक्षसी बाड़ी भी कहा जाता है। कहते हैं कि यह मंदिर चंदननगर के नीचूपट्टी इलाके में रहने वाले अधिकारी परिवार के घर में स्थापित है। पिछले चार पीढ़ियों से यह परिवार परंपरागत रूप से पूजा करता आ रहा है। मंदिर में बाल कृष्ण को गोद में लिए पूतना राक्षसी की मूर्ति है।

PunjabKesari

PunjabKesari

मंदिर में भगवान जगन्नाथ, बलराम एव सुभद्रा की भी मूर्ति

इस मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण और देवी राधा के साथ भगवान जगन्नाथ, बलराम व सुभद्रा की भी मूर्ति स्थापित है। चंदननगर में होने वाली प्रसिद्ध जगद्धात्री पूजा का भी यहां पर खास आयोजन होता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

मंदिर से जुड़ी प्रचलित कहानी

इस परिवार की बुजुर्ग महिला का कहना है कि, उन्होंने अपने सास से सुना था कि उनके ससुर के स्वप्न में राक्षसी पूतना ने आकर मंदिर बनाकर पूजा करने को कहा था। फिर उनके ससुर के पिता ने अपने इस मकान में ही राधा गोविंद का मंदिर बनवाया। साथ ही इसमें राक्षसी पूतना की भी मूर्ति स्थापित की। उस दिन से उनका परिवार रोजाना तीन पहर देवी- देवताओं के साथ राक्षसी पूतना की भी पूजा करने लगा। इस मंदिर के अंदर भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की मूर्ति है। मंदिर के बाहर भगवान श्रीकृष्ण को बाल रूप में दूध पिलाते हुए राक्षसी पूतना की मूर्ति है। राक्षसी पूतना की मूर्ति काफी बड़ी है जिसमें उसके मुंह में दो लंबे दांत दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ ही उनकी आंखों में लाल रंग की लाइट भी लगी हुई है, जो भक्तों को आकर्षित करती है। मगर अचानक से पूतना की मूर्ति देखने पर डर महसूस होता है। जन्माष्टमी के दिन यहां पर खास व भव्य उत्सव होता है। लोग दूर-दूर से मंदिर के दर्शन करने आते हैं।

PunjabKesari

 

Related News