25 APRTHURSDAY2024 12:34:47 AM
Nari

बचपन से ही बच्चों को सिखाएं ये अच्छी आदतें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Nov, 2021 12:10 PM
बचपन से ही बच्चों को सिखाएं ये अच्छी आदतें

हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चा अनुशासित और हर काम में आगे हो। मगर इसके लिए बचपन से ही पेरेंट्स को अपने बच्चे में कुछ खास आदतें डालने की जरूरत होती है। ताकि वह समाज में बेहतर तरीके से रह सके। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताते हैं, जिसे हर पेंरेट्स को अपने बच्चे को सिखानी चाहिए...

शेयरिंग करना सिखाएं

बच्चों को चीजें बांटना सिखाएं। उन्हें बताएं कि शेयरिंग करके व सबके साथ मिलकर ही रहना चाहिए।

बच्चों के सामने करें अच्छा व्यवहार

बच्चे माता-पिता के दर्पण होते हैं। माता-पिता से बच्चों की केवल शक्ल ही नहीं मिलती बल्कि व्यवहार भी मिलता है इसलिए पेरेंट्स अच्छा व्यवहार करें। वे अपने पेरेंट्स को देखकर जल्दी सिखते हैं। ऐसे में आपका फर्ज बनता है कि आप बच्चे में अच्छी आदतें डालें।

PunjabKesari

बच्चों को दें मदद का ज्ञान

अपने बच्चों को हमेशा मदद करना सिखाएं, खासकर बड़े -बुजुर्गों की। सिर्फ परिवार ही नहीं उन्हें दूसरे लोगों की मदद के लिए भी तैयार रहना सिखाएं।

बच्चों को दें साफ-सफाई का ज्ञान

बच्चों को सिखाएं कि अपने आस-पास को साफ रखें। कूड़ा-कर्कट कहीं भी फेंकने पर उन्हें टोकें और उसे कूड़ेदान में डालने के लिए कहें। उन्हें समझाएं कि कूड़ा फेंकने से घर गंदा होने के साथ बीमारियां फैलने का खतरा रहता है। इसके साथ ही उसे खुद की सफाई यानि समय-समय पर हाथ-मुंह धोने की आदत डालें। ऐसे में उन्हें खुद के साथ घर की सफाई करने का भी ज्ञान दें।

PunjabKesari

बच्चों में जगाएं आस्था का भाव

बच्चों को शुरूआती समय में ही भगवान के प्रति आस्था रखने की सीख दें। उनको सिखाएं कि भगवान अच्छे काम करने की प्रेरणा देते हैं। अच्छे कर्म करने वालों से भगवान खुश रहते हैं।

 

Related News