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मोटी तोंद घटाने के लिए Balanced Diet की लें मदद, 100 % दिखेगा फर्क

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 13 Feb, 2021 06:48 PM
मोटी तोंद घटाने के लिए Balanced Diet की लें मदद, 100 % दिखेगा फर्क

मोटी तोंद घटाने के चक्कर में महिलाएं क्या-क्या नहीं करती। कभी डाइटिंग तो कभी नुस्खों का सहारा लेती हैं लेकिन क्या सच में फर्क पड़ता है। तरह-तरह की डाइट प्लान आपको तुरंत फर्क जरूर देती हैं लेकिन जब आप इन्हें छोड़ देते हैं तो वजन फिर बढ़ जाता है इसलिए इसकी जगह पर आप अगर एक बेलेंस डाइट खा लें तो वजन को खुद ब खुद ही नियंत्रित रख सकती हैं। आज जो डाइट हम आपको बता रहे हैं उससे आपको 100 प्रतिशत फर्क दिखेगा।

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खासकर 30 के बाद तो महिला को बहुत ज्यादा केयर की जरूरत होती है। चलिए आपको बताते हैं आपको क्या खाना जरूरी है।

- मसूर की दाल और फलीदार पौधे डाइट में लें।

- फाइबर और प्रोटीन युक्त चीजें जैसे दलिया, राजमाह पत्ता गोभी, और मटर की दाल, साबुत अनाज।

- भूख लगे, तो आलू चिप्स या अपनी पसंदीदा कुकीज खाने के बजाए ताजे फल और सब्जियां खाएं। सब्जी को सलाद और सूप के तौर पर लें। गाजर, शकरकंद, टमाटर, पपीता और मौसमी हरी सब्जियों का एक बाउल सेवन करें।

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इससे कोलेस्ट्राल और शुगर लेवल कंट्रोल में रहेंगा।

- रोज 8-10 गिलास पानी पीएं।

- गाय का दूध लें। दूध बिना फैट यानि मलाई निकला, कैल्शियम के लिए दही, अंडे, पीनट बटर का सेवन करें।

- मुट्ठी भर बादाम, बादाम दूध, नारियल दूध व पानी का सेवन करें।

पूरी तरह छोड़ें ये चीजें

- पैक्ड फूड पूरी तरह अवाइड करें।

- फ्रोजन खाना भी सेहतमंद नहीं है।

- बेक्ड फूड आइटम्स जैसे केक, पेस्ट्री और बिस्किट्स न खाएं क्योंकि इसमें रिफाइंड आटा इस्तेमाल होता है।

- कैंडी जूस और गैस भरे ड्रिंक्स का सेवन कम करें क्योंकि इनमें हाई शुगर होता है जो दिल व लीवर पर असर डालता है।

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एक बार इस तरह से अपनी डाइट प्लान फॉलो करके देखें वजन कम भी होगा और शरीर में कमजोरी भी नहीं होगी।

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