02 MAYTHURSDAY2024 8:00:56 AM
Nari

उंगलियों में दिखते ऐसे Symptoms न करें नजरअंदाज, हो सकता है High Cholestrol का संकेत !

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Apr, 2023 06:00 PM
उंगलियों में दिखते ऐसे Symptoms न करें नजरअंदाज, हो सकता है High Cholestrol का संकेत !

गलत खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है जिनमें से एक हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या भी है। यदि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाए तो कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं इसके अलावा धमनियों में भी ब्लॉकेज हो सकता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर कुछ लक्षण दिखते हैं ऐसे में शुरुआती लक्षणों पर गौर करके आप समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में...

बढ़ते लक्षण खड़ी कर सकते हैं समस्या 

स्मोकिंग, शराब पीने, ज्यादा तली भूनी चीजें खाने के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा रहता है। इसके अलावा खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर शुरुआती लक्षणों पर गौर करके आप समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं।

PunjabKesari

उंगलियों में दर्द 

जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर इक्ट्ठा होता है तो आपके हाथ-पैर की उंगलियों में दर्द हो सकता है। धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जम जाने के कारण आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको लगातार उंगलियों में दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें।

उंगलियां पीली होना 

यदि आपको हाथों की उंगलियां पीली पड़ती हैं तो इसका अर्थ है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने के कारण आप एंथेलास्मा के शिकार हो सकते हैं जिससे आपकी त्वचा का रंग पीला होने लगता है। 

PunjabKesari

उंगलियों में झुनझुनाहट महसूस होना 

इसके अलावा बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण आपकी उंगलियों में भी झुनझुनाहट की समस्या भी हो सकती है। झुनझुनाहट के कारण आपको उंगलियों में पीन चुभने के जैसा भी महसूस हो सकता है। नसों में ब्लॉकेज  के कारण आपका ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है। जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

उंगलियों में किसी भी तरह के दबाव पड़ने पर दर्द 

यदि आपकी उंगलियों में काम करते हुए दबाव पड़ता हुए दर्द होता है तो भी यह हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है। ऐसे में यदि आपको भी यह परेशानी होती है तो उसे नजरअंदाज न करें।

PunjabKesari

हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है। आप कार्डियक अरेस्ट के शिकार हो सकते है। ऐसे में यदि आपके भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है तो उसे नजरअंदाज न करें। इन सब लक्षणों के दिखने पर एक बार डॉक्टर को जरुर संपर्क कर लें। 
 

Related News