29 APRMONDAY2024 1:51:01 PM
Nari

श्रेयस को जवानी में आया Heart Attack लेकिन क्यों बढ़ रहे ऐसे केस? जानिए कारण और लक्षण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Dec, 2023 08:32 PM
श्रेयस को जवानी में आया Heart Attack लेकिन क्यों बढ़ रहे ऐसे केस? जानिए कारण और लक्षण

कल देर रात 47 साल के बॉलीवुड  एक्टर श्रेयस तलपड़े के हार्ट अटैक की खबर ने सब को हिला कर रख दिया। हालांकि अब वो खतरे से बाहर हैं, लेकिन आजकल हार्ट अटैक आना आम सी बात हो गई है। सेलेब्स खासकर इससे बहुत ज्यादा जूझ रहे हैं। सिद्धार्थ शुक्ला, राजू श्रीवास्तव और के.के. भी इसका शिकार हो चुके हैं।  इससे हम सह ये ही सोचने को मजबूर होते हैं कि आखिर क्यों हार्ट अटैक के केस बढ़ते क्यों जा रह है। आइए आपको बताते हैं इसके कारण, लक्षण और डाइट में कैसे हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है।

PunjabKesari

हार्ट अटैक के कारण...

- अनहेल्दी डाइट, जंक फूड या मसालेदार खाना।
- हाई बीपी या ज्यादा तनाव लेना।
- मोटापा।
- स्मोकिंग, नशा या शराब का सेवन।
- फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज न करना।

हार्ट अटैक के लक्षण...

- सीने में दर्द या बेचैनी।
- कमजोरी, चक्कर आना या बेहोशी महसूस करना।
- जबड़े, गर्दन या पीठ में दर्द।
- एक या दोनों हाथों या कंधों में दर्द या बेचैनी।
- सांस लेने में तकलीफ।

हार्ट को मजबूत करने के लिए डाइट में लें ये चीजें

कद्दू, चिया और अलसी के बीज

कद्दू, चिया और अलसी के बीज ओमेगा- 3 के साथ- साथ फाइबर से भरपूर होते हैं। ये दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सबसे पहले आप इन्हें सूखा लें और एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें। भूख लगने पर आप इसे स्नैक के तौर पर खा सकते हैं।

नट्स

सूखे मेवे भी दिल को हेल्दी बनाते हैं। बादाम और अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें। ये खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं और दिल को हेल्दी बनाते हैं।

PunjabKesari

लहसुन

लहसुन शरीर के ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जो दिल को  मजबूत बनाने का काम करता है। वहीं खाली पेट कच्चा लहसुन खाना बहुत फायदेमंद है, ये दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

हल्दी, धनिया, जीरा और दालचीनी 

एक्सपर्ट कहते हैं कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हल्दी, धनिया, जीरा और दालचीनी भी फायदेमंद हैं. इसलिए खाना बनाते समय इन मसालों का इस्तेमाल करें।

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और हमारे दिल को हेल्दी रखने का काम करता है। पालक मैग्रीशियम और पोटैशियम का एक बेहतरीन स्नोत है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है। इससे हार्ट से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

नोट- हार्ट अटैक के जोखिम को रोकने के लिए Diabetes, Blood Pressure और Smoking को कंट्रोल करें ।

Related News