24 JULWEDNESDAY2024 11:48:41 AM
Nari

ये सुपरफूड्स आपके दिमाग को बना देंगे कंप्यूटर जैसा तेज

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 03 Jun, 2024 09:26 AM
ये सुपरफूड्स आपके दिमाग को बना देंगे कंप्यूटर जैसा तेज

नारी डेस्क: सेहतमंद रहना आज कल के समय में थोड़ा मुश्किल काम हो गया है क्योंकि बिगड़ता लाइफस्टाइल ऐसा होने नहीं देता। सेहतमंद होने से मतलब सिर्फ शारीरिक सेहत से नहीं बल्कि मानसिक तौर पर होने से भी है। दिमाग हमारे शरीर के सबसे अहम् हिस्सों में से एक है जो हर समय एक्टिव रहता हैं। इसलिए जरुरी है की हम इसका अच्छे से ख्याल रखें। हम आपको आज ऐसे कुछ सुपर फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपके दिमाग को शार्प बनाएगा और इन्हें खाने से एकाग्रता भी बढ़ेगी। तो चलिए अब जानते हैं उनके बारे में -

बादाम

बादाम में राइबोफ्लेविन और एल कार्निटाइन होता है और इन्ही की वजह से दोनों पोषक तत्व कॉग्निटिव डिक्लाइन से बचाने में मददगार होते हैं। आप दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में बादाम शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सब्जियां

कहा जाता है कि नियमित हरी सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद है लेकिन सब्जियों के साथ फल का सेवन भी लाभकारी है। शिमला मिर्च, गाजर, ब्रोकली आदि में पाए जाने वाले पोषक तत्व बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हैं। इसके अलावा पालक, धनिया, मटर, साग आदि का सेवन सक्रिय और फिट रहने में मदद करता है।

पालक

पालक एक एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो दिमाग को बूस्ट करने में मदद करता है। इसे आई विटामिन के नाम से भी जाना जाता है। लुटेन तत्व कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। यह दिमाग को शक्ति प्रदान करता है, याद्दाश्त को भी सुधारता है। 

हल्दी

अगर आप अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल करें या दूध में हल्दी मिलाकर पियें तो ये ना केवल फ्लेवर ऐड करता है, बल्कि ब्रेन को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। इसमें भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग, एंटी कैंसर और मेमोरी को बनाए रखने में मदद करता है

PunjabKesari

अंडा

अंडे की जर्दी में कोलाइन होता है, जो मेमोरी फंक्शन को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन मसल ग्रोथ में सहायक होता है। अंडा खाना लगभग सभी को पसंद होता है, इसलिए आप इसकी भुर्जी बना सकते हैं या फिर ऑमलेट के रूप में खा सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो यह जानकर खुशी होगी कि डार्क चॉकलेट दिमाग की सेहत के लिए अच्छी होती है। आयदिन थोड़ी बहुत डार्क चॉकलेट खा ली जाए तो ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है और साथ ही इसे मूड ठीक करने के लिए भी अच्छा मानते हैं। यह याद्दाश्त तेज करने में भी सहायक है।

PunjabKesari

मछली

शोधों में पाया गया है कि अगर आप सप्ताह में दो दिन मछली को डाइट में शामिल करें तो ये ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से मेमोरी पावर बढ़ता है और ब्रेन हेल्दी रहता है।

Related News