28 APRSUNDAY2024 3:03:13 AM
Nari

Covid के बढ़ते कहर से न घबराएं, डाइट में शामिल करें ये Immunity Booster सुपरफूड्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Dec, 2023 02:08 PM
Covid के बढ़ते कहर से न घबराएं,  डाइट में शामिल करें ये Immunity Booster सुपरफूड्स

कोरोना का एक खतरा एक बार फिर बढ़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक केरल में 4 और यूपी में 1 कोरोना पीड़ित पाए गए है। ये काफी हैरान करने वाले मामले हैं क्योंकि तीसरी लहर के बाद सब शांत सा हो गया है और लोग बेफ्रिक से हो गए थे। मास्क भी उतर गए हैं। लेकिन ऐसे cases के बाद जरूरी है कि एक बार फिर बढ़ते कोरोना से लड़ने के लिए हम खुद को तैयार करें। इसके लिए इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है क्योंकि कोरोना बूढ़ों, बच्चों और कोई भी कमजोर इम्यूनिटी वालों को ही ज्यादा चपेट में ले रहा है। आइए आपको बताते हैं कुछ सुपरफूड्स जिससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो सकेगी...


एंटी- ऑक्सीडेंट्स रिच फूड

बेरीज, प्याज, अदरक, गाजर, कद्दू जैसे फूड्स में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बी और ई पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग करते हैं और वायरल फ्लू से भी लड़ने भी मदद करते हैं।

PunjabKesari

विटामिन सी युक्त चीजें

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में विटामिन सी अहम भूमिका निभाते हैं। आप अमरूद, आंवला, बेरी, नींबू आदि जैसे खट्टे फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। इसके अलावा तुलसी के पत्ते, मोरिंगा, नीम और ग्रीन टी का भी सेवन करें।

PunjabKesari

हल्दी

हर भारतीय व्यंजन का जरूरी हिस्सा हल्दी एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषीधी है जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग करती है। इसे सदियों से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए इस्तेमाल भी किया जा रहा है। इसके लिए एक गिलास में हल्दी, लौंग, इलायची, केसर आदि डालकर चाय में ले सकते हैं। इसके अलावा हल्दी वाला दूध में काफी हेल्दी होता है।

PunjabKesari

पालक

सर्दियों का मौसम है ऐसे में बाजार में पालक खूब मिल रहा है, इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पालक से बेहतर और क्या हो सकता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पालक में विटामिन सी, जिंक वॉलेट और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है, इससे एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं,हां इम्यूनिटी बूस्ट होगी, वहीं दूसरी तरफ आंखों की रौशनी बढ़ने में भी इसका बहुत योगदान होगा। 

PunjabKesari

लाल शिमला मिर्च

खट्टे फलों की ही तरह लाल शिमला मिर्च में भी विटामिन सी होती है। बल्कि इसमें तो खट्टे फलों की तुलना 3 गुना विटामिन सी होता है। वहीं इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों को भी हेल्दी रखता है।

PunjabKesari

मुलेठी

मुलेठी वाली चाय तो सब न कभी-न- कभी पी होगी। इसमें कई सारे एंटी- वायरल और एंटी- माइक्रोबियल गुण होते हैं। ये कई वायरल बीमारियों को ठीर करने में कारागर है। एक्सपर्ट के अनुसार सर्दी- जुकाम होने पर भी मुलेठी की चाय कारगार है।
 

Related News