27 APRSATURDAY2024 7:39:35 AM
Nari

पीठ के दर्द से आराम दिलवाएंगी ये 4 Stretching Exercises, कर लें Routine में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Jul, 2023 10:54 AM
पीठ के दर्द से आराम दिलवाएंगी ये 4 Stretching Exercises, कर लें Routine में शामिल

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान का असर स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। ऐसे में इसके कारण लाइफस्टाइल से जुड़ी परेशानियां जैसे थकान, कमजोरी, थकावट होने लगती है। इसके अलावा ज्यादा देर बैठने से पीठ का पोश्चर भी खराब होने लगता है जिससे पीठ के मध्य भाग में दर्द होने लगती है। कई बार तो यह दर्द बर्दाश भी नहीं हो पाती। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताते हैं जो आपके दर्द को दूर करने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

कैट कैमल स्ट्रेच 

इस एक्सरसाइज के साथ आप पीठ के दर्द से राहत पा सकते हैं। इसे करने के लिए हाथों और घुटनों के बल बैठ जाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ आगे की ओर हों और घुटने पीछे की ओर हों। इसके बाद शरीर को स्ट्रेच करते हुए बिल्ली के पोश्चर में जमीन पर बैठ जाएं। अब अपनी पीठ को ऊपर की ओर झुका लें और चिन को छाती के साथ छुएं। कुछ सैकेंड के लिए ऐसे ही रहें। इसके बाद पेट के बल जमीन पर बैठ जाएं और फिर अफनी नॉर्मल पोजिशन में आ जाएं। फिर सिर उठाएं और आगे की ओर देखें। इसी प्रक्रिया को दोहराएं। दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

थोरैसिक एक्सटेंशन स्ट्रेच 

इसके एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले पैरों को कंधे की चौड़ाई के बराबर दूरी पर रखें और दीवार के सामने खड़े हो जाएं। फिर हाथों को सिर के पीछे रखें और उंगलियों को आपस में मिला लें। अब दीवार के सहारे पीछे की ओर झुकें। अपनी ऊपरी पीठ को हल्का सा झुकाएं। 15-20 सैकेंड के लिए ऐसे ही रहें। तय समय बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। दर्द से राहत मिलेगी। 

सीटेड ट्विस्ट 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले कुर्सी के किनारे पर बैठें। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैर फर्श पर सटे हुए हों। इसके बाद शरीर का ऊपरी भाग दाई ओर मोड़ें। पोश्चर में बाएं हाथ को दाहिनी जांघ के बाहर रखें। इस दौरान दाहिने हाथ को सहारा देने के लिए कुर्सी या फिर बिस्तर के ऊपर रखें। पोश्चर से आपकी पीठ मजबूत होगी। फिर गहरी सांस लेते हुए 20-30 सैकेंड के लिए इसी पोश्चर में रहें और इसके बाद नॉर्मल अवस्था में आ जाए। मुद्रा को बाई और भी ट्राई करें। 

PunjabKesari

बालासन 

इस आसन को करने के लिए पहले योगा मैट पर वज्रासन की मुद्रा में बैठें। इसके बाद अपनी एड़ियों पर वापस बैठ जाएं। हाथों को आगे की ओर बढ़ाएं और अपनी चेस्ट को फर्श के नीचे की ओर करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपका माथा जमीन पर टिका हुआ हो। शरीर के पिछले हिस्से की एड़ियों की ओर झुकाएं और गहरी सांस लें। इसके 20-30 सैकेंड तक इसी पोजिशन में रहें। दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

नोट: ये एक्सरसाइज आपका दर्द दूर कर सकती हैं लेकिन अगर दर्द बहुत ज्यादा है तो एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह से ही इन सारी एक्सरसाइज का अभ्यास करें।

Related News