30 JULFRIDAY2021 1:55:44 AM
Nari

पंजाब फ्रंटियर पर काम करने वाली पहली महिला बनेगी IPS सोनाली मिश्रा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2021 10:57 AM
पंजाब फ्रंटियर पर काम करने वाली पहली महिला बनेगी IPS सोनाली मिश्रा

बीएसएफ की महानिरीक्षक सोनाली मिश्रा पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर पंजाब फ्रंटियर का नेतृत्व करने वाली पहली महिला कमांडर होंगी। वह जालंधर में स्थित सीमा सुरक्षा बल BSF पंजाब फ्रंटियर के नए महानिरीक्षक IG होंगी, जो नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी वाले इलाके पर काम करेंगी।

फिलहाल जी ब्रांच पर तैनात

फिलहाल वह जी ब्रांच (खुफिया शाखा) में IG पद पर ड्यूटी कर रही हैं, जो देश के खिलाफ होने वाली तमाम गैर-गतिविधियों पर खुफिया निगरानी करती है, जी ब्रांच खुफिया जानकारी के आधार पर BSF सीमा पर सर्च एंड एंबुश ऑपरेशन चलाती है, जिसमें उुन्होंने कई बार हेरोइन, खतरनाक हथियार और घुसपैठियों को पकड़ा है।

PunjabKesari

कई बार पकड़ चुकी हैं तस्करकार

पंजाब-पाकिस्तान के साथ 553 कि.मी. की सीमा नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी के लिए जानी जाती है। वहीं, सोनाली 1 दिसंबर, 1965 से वहां लगातार निगरानी कर रही हैं, जिसके बाद से ही हेरोइन की तस्करी व घुसपैठ गिरता हुआ नजर आया।

PunjabKesari

कश्मीर घाटी की LOC में भी किया काम

मध्य प्रदेश कैडर 1993 बैच की IPS अधिकारी इससे पहले कश्मीर घाटी में आंतकवाद विरोधी ऑपरेशन में BSF टीम का नेतृत्व कर चुकी हैं, जहां वो ऑपरेशनल कमांड के तहत पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा LOC की रक्षा करती थी। IPS सोनाली पंजाब फ्रंटियर पर पहली बार तैनात होंगी लेकिन वह पाक सीमा से होने वाली तस्करी व घुसपैठ के तरीकों से अच्छी तरह वाकिफ हैं और इसे कंट्रोल करना उनके लिए बड़ी चुनौती नहीं होगा।

रायसेन में एसपी व जबलपुर में रह चुकी हैं DIG

भोपाल में जन्मी सोनाली रायसेन पुलिस अधीक्षक, जबलपुर में DIG भी रह चुकी हैं। उन्होंने पुलिस मुख्यालय में आइजी इंटेलीजेंस के पद पर भी काम किया और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के तौर पर अपनी सेवाएं दी।

PunjabKesari

Related News