19 APRFRIDAY2024 2:13:08 AM
Nari

लंबे समय तक सोफे पर सोना शरीर के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कैसे

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 22 Jun, 2021 01:40 PM
लंबे समय तक सोफे पर सोना शरीर के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए कैसे

घरों में अकसर लोग सोफे पर सोना पसंद करते हैं यां देर रात तक टीवी देख रहे लोग सोफे पर ही सो जाते हैं। आपकों बतां दें कि  काउच पर सोना कुछ देर के लिए तो सुकून दे सकता है लेकिन लंबे समय तक सोफे पर सोना सेहत के लिए हानिकारक है। अगर आप नियमित तौर पर ऐसा करते हैं तो ऐसा करना सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। आईए जानते हैं सोफे पर सोने से सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है।-

PunjabKesari

बेड की तरह सोफा​ हीट को ऑब्जर्ब नहीं करता 
सोफा न केवल आपकी सोने की पोजीशन को खराब करता है बल्कि ये बेड के गद्दे की तरह हीट  को भी अच्छे से ऑब्जर्ब नहीं कर पाता। ऐसा इसलिए क्योंकि बिस्तर वाले गद्द हीट ऑब्जर्ब के उद्देश से डिजाइन किए जाते हैं ताकि आराम की नींद आ सके वहीं काउच वाले गद्दे गर्मी को अवशोषित नहीं करते।
 

शरीर को नहीं मिलती अधिक स्पेस-
सोफे पर सोते समय एक तो आपका शरीर पूरी तरह से असीमित रहता है दूसरा आपकों खराब नींद आती है। चूंकि सोफे बिस्तर की तुलना में आरामदायक नहीं होते इसलिए, वे आपके पूरे शरीर को जरूरी स्पेस भी नहीं दे पाते। इसके अलावा सोफे पर लगातार एक ही स्थिति में सोना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। शरीर में झुंझुनाहट और अकड़न जैसी की प्राॅब्लम आ सकती हैं। 


PunjabKesari

आंखों को आराम नहीं मिलता-
घरों में ज्यादातर सोफे लिविंग रूम में रखे जाते हैं, जहां पर घर के बाकी हिस्सों के मुताबिक अधिक रोशनी होती हैं, ऐसे में अगर आप सोफे पर सोते हैं तो आंखों पर लाइट भी पड़ती है और ऐसे में आप ठीक से नहीं पाते। क्योंकि अच्छी नींद लेने के लिए एक लाइट का बंद होना जरूरी है। इस तरह सोफे पर सोने से आपकी नींद में खलन पड़ सकती हैं।
 

​कमर दर्द
सोफे पर लंबे समय से सोने पर कमर में दर्द हो सकती हैं। सोफे पर गलत पोजीशन में सोने या ज्यादा देर बैठने से अक्सर बैक पेन होने लगता है। चाहे आपको तुरंत इसका असर न दिखाई दे लेकिन कुछ दिनों बाद या फिर एक या दो दिन बाद आपको दर्द महसूस होना शुरू हो सकता है।

PunjabKesari

​रीढ़ की हड्डी को हो सकता है नुकसान- 
अगर आप नियमित रूप से गलत पोजीशन में सोफे पर सो रहे हैं, तो आपको कमर दर्द के अलावा रीढ़ की हड्डी पर भी दबाव पड़ सकता है। बतां दें कि ऐसा इसलिए है क्योंकि सोफे पर सोने से आपकी कमर को गद्दे जितना अराम नहीं मिलता सोफा सोफ्ट होने की वजह से इससे आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है जिससे दर्द हो सकता है।  जब आपकी नींद खुलती है तो शरीर के हिस्सों में दर्द होता है और दिन भर आपकों थकान सी महसूस होने लगती हैं।

Related News