25 APRTHURSDAY2024 7:25:35 PM
Nari

नमक के पानी का करें इस्तेमाल, मिलेगी बेदाग त्वचा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jun, 2020 10:49 AM
नमक के पानी का करें इस्तेमाल, मिलेगी बेदाग त्वचा

खाने का स्वाद बरकरार रखने के लिए नमक काफी महत्वपूर्ण होता है। इसकी कमी से खाना बेस्वाद लगता है। मरग यह खाने में ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे पानी में मिक्स कर नहाने से बॉडी रिलैक्स होती है। साथ ही स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है। तो आइए जानते हा नमक के पानी से मिलने वाले फायदों के बारे में...

ग्लोइंग स्किन के लिए

पानी में 1 टेबलस्पून नमक मिक्स कर नहाने से त्वचा की गहराई से सफाई होती है। नमक डेड स्किन सेल्स साफ कर नई स्किन दिलाने में मदद करता है। इसतरह स्किन साफ, निखरी और ग्लोइंग नजर आती है।

PunjabKesari

मांसपेशियों की जकड़न से दिलाएं आराम

अक्सर अधिक काम करने से लोगों की मांसपेशियों में जकड़न और खिंचाव होने लगता है। ऐसे में पानी में नमक डालकर नहाने से आराम मिलता है। साथ ही यह जोड़ों और शरीर के अन्य भागों में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाता है।

इंफेक्शन से दिलाएं राहत

गर्मी के दिनों में ज्यादा पसीना आने से स्किन में इंफेक्शन होने लगती है। ऐसे में स्किन संबंधी परेशानियां जैसे कि जलन, खुजली, रेडनेस आदि की परेशानी बढ़ती हैं। इससे राहत पाने के लिए नमक के पानी से नहाना बेस्ट ऑप्शन।‌ इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम होने से स्किन इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

दाग-धब्बे करें दूर

अगर आप भी चेहरे पर पिंपल्स के पड़े दाग-धब्बों से परेशान हैं तो इसके लिए पानी में 2 टेबलस्पून नमक मिक्स कर नहाए। इससे दाग-धब्बे दूर होने के साथ स्किन पर नेचुरल ग्लो आएगा।

सूजन करें कम

एक टब में गुनगुना पानी डालकर उसमें 1 टेबलस्पून नमक मिक्स करें। उसके बाद उस पानी में कुछ देर के लिए पैरों को डुबोएं। इससे पैरों की सूजन और दर्द से राहत मिलती है।

 

Related News