01 MAYWEDNESDAY2024 10:32:06 PM
Nari

Pregnancy में हील्स पहनने से हो सकता है Miscarriage! यहां जानिए 3 और Side Effects

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Dec, 2023 02:26 PM
Pregnancy में हील्स पहनने से हो सकता है Miscarriage! यहां जानिए 3 और Side Effects

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की स्थिति बहुत ही नाजुक होती है। इस दौरान उन्हें अपने साथ- साथ गर्भ में पल रही नन्हीं जान का भी ख्याल रखना होता है। अपनी खान- पान और सेहत पर खास ध्यान रखना होता है। इन 9 महीनों में महिला जो भी खाती है पहनती, उसका सीधा असर बच्चे पर भी जाता है। हमने वैसे प्रेग्रेंसी के दौरान तो कई सारी एक्ट्रेस को स्टाइलिश कपड़े और हाई हील्स पहने हुए देखा है, जो आजकल के समय में स्टाइल स्टेटमेंट हैं, लेकिन आपको बता दें, आप उन्हें कॉपी करने की कोशिश न करें। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान हाई हील्स पहनने से महिला के साथ बच्चे को भी नुकसना होने का खतरा रहता है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

प्रेग्नेंसी में हाई हील्स पहनने का खतरा

मिसकैरेज का खतरा

हील्स पहनने से गर्भ में पर रही नन्हीं जान को भी खतरा रहता है। इससे अबॉर्शन का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। ऐसे में इस समस्या से बचे रहने के लिए बेहतर है कि प्रेग्रेंसी के दौरान महिला आरामदायक चप्पल या जूते पहन ले।

PunjabKesari

पैरों में ऐंठन

प्रेग्नेंसी के दौरान लंबे समय तक हील्स पहने रखने से मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होने के साथ पिंडली की मांसपेशियां भी सिकुड़ जाती है। जिसकी वजह से शरीर का बैलेंस बिगड़ने लगता है और प्रेग्नेंट महिला के पैरों में दर्द और सूजन की शिकायत होने लगती है।

PunjabKesari

पीठ दर्द

प्रेग्नेंसी के दौरान हाई हील्स कैरी करने से महिला की पेल्विक मांसपेशियां आगे की ओर झुकने लगती हैं। ऐसा होने पर पीठ से आगे की ओर ज्यादा झुकाव हो जाता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान बॉडी वेट भी तेजी से बढ़ता है, जिससे पोश्चर पर और ज्यादा असर पड़ता है और महिला के पीठ में दर्द होने लगता है।

बॉडी पोस्चर भी हो सकता है खराब

हाई हील्स पहनने से प्रेग्नेंट महिला का बॉडी पोस्चर काफी हद तक प्रभावित होता है।ज्यादा हाई हील्स पहनने से पेट आगे की तरफ ज्यादा लटक जाता है, और रीढ़ की हड्डी आगे की ओर निकल जाती है। इससे  पूरा शरीर का पोस्चर खराब हो जाता है और वो बेढंगा सा लगने लगता है।

PunjabKesari

Related News