28 APRSUNDAY2024 4:07:48 PM
Nari

Periods दर्द में यह गोली खा रही हैं तो हो जाएं सावधान, एक नहीं कई Side Effects

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Dec, 2023 05:42 PM
Periods दर्द में यह गोली खा रही हैं तो हो जाएं सावधान, एक नहीं कई Side Effects

पेनकिलर का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। दर्द चाहे दांत का हो या पीरियड्स का, पीड़ित व्यक्ति बस जल्द से जल्द दर्द से छुटकारा पाना चाहता है और पेन किलर दर्द से राहत दिलाने का सबसे इंस्टेंट तरीका है लेकिन कुछ पेनकिलर आपको मिनटों में दर्द से राहत तो दिलाएंगे लेकिन साथ ही में कई साइड इफेक्ट्स भी दे देंगे।   

पेनकिलर के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली टेबलेट मेफ्टाल स्पास

पेनकिलर की बात करें तो ज्यादातर मेफटाल स्पास नाम की दवाई का सेवन किया जाता है। ज्यादातर पीरियड्स के दौरान होने वाले असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं इसी गोली का सेवन करती हैं। लेकिन इतनी भरोसे के साथ इस्तेमाल की जाने वाली इस पेनकिलर को लेकर चिंताजनक खबर सामने आई है। अगर आप इसका इस्तेमाल अबतक कर रहे थे तो अब सतर्क हो जाए।

PunjabKesari

फार्मोकोपिया आयोग (IPC) ने जारी की चेतावनी

भारत में फार्मोकोपिया आयोग (IPC) ने मेफ्टाल को लेकर एक चेतावनी जारी की है। मेफ्टाल में पाए जाने वाला मेफेनैमिक एसिड दर्द से तुरंत आराम तो दिलाता है लेकिन साइड इफेक्ट्स के साथ। इस पेन किलर के ज्यादा सेवन से इओसिनोफिलिया और सिस्टमैटिक सिंप्टम्स सिंड्रोम (Dress) हो सकता है।  मेफेनैमिक एसिड से बनी यह टेबलेट गठिया (रुमेटाइड), हड्डियों की बीमारी (ऑस्टियोआर्थराइटिस), लड़कियों में पीरियड्स के दर्द, सामान्य दर्द, सूजन, बुखार और दांत दर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। IPC (Infection prevention and control)  ने अपनी रिपोर्ट में सुरक्षा चेतावनी देते हुए कहा है कि फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया (PVPI) डेटाबेस से मेफ्टाल के साइड इफेक्ट्स के प्रारंभिक विश्र्लेषण से DRESS सिंड्रोम का पता चला है।

 दवा लेने पर हो सकती हैं ये Side Effects

-   Dress Symdrome (Drug Rash with Eosinophilia and Systemic Symptoms) 

- पाचन संबंधी परेशानी 

-  गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग

क्या है DRESS सिंड्रोम?

DRESS सिंड्रोम कुछ दवाओं के कारण होने वाला एक गंभीर एलर्जी रिएक्शन है जिससे त्वचा में लाल रंग के चकत्ते, बुखार आता है और लिम्फ नोड्स (लसिका ग्रंथि) सूज जाते हैं। ऐसी दवा लेने से 2 से 8 हफ्तों के बीच आपको DRESS सिंड्रोम हो सकता है।

सरकार ने जारी अलर्ट में कही ये बात

30 नवंबर को जारी किए गए अलर्ट में कहा गया है कि, 'डॉक्टरों, मरीजों व उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे दवा मेफ्टाल स्पास के इस्तेमाल से जुड़े साइड इफेक्ट्स की संभावना पर बारीकी से नजर रखें।'

PunjabKesari

अलर्ट में ये भी कहा गया है कि, 'अगर दवा खाने से आपको किसी तरह का रिएक्शन नजर आता है तो वेबसाइट www.ipc.gov.in - या एंड्रॉइड मोबाइल ऐप ADR PvPI और PvPI हेल्पलाइन के माध्यम से एक फॉर्म भरें और आयोग के तहत PvPI के राष्ट्रीय समन्वय केंद्र को मामले की सूचना दें।'

नोट- इसलिए दवा को सिर्फ डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही लें। पीरियड्स के समय असहनीय दर्द होने पर भी कम से कम 12 घंटे बाद ही इस पेन किलर का सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद करें।

Related News