28 APRSUNDAY2024 9:17:14 PM
Nari

क्या आप भी इस तरीके से पीते हैं नारियल पानी? फायदे की जगह होगा नुकसान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Jan, 2024 04:38 PM
क्या आप भी इस तरीके से पीते हैं नारियल पानी? फायदे की जगह होगा नुकसान

नारियल पानी एक बहुत ही हेल्दी और नेचुरल ड्रिंक है। लेकिन ऊपर की Heading देखकर आप भी सोच रहे होंगे कि भला नारियल पानी पीने से सेहत को क्या नुकसान हो सकता है? तो  हम आपको बता दें कि आप डाइट जिस तरीके से लेते हो ये भी बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरीके में ही फायदा या नुकसान छुपा होता है।

ऐसे ना पिएं नारियल पानी

दवाओं के साथ न पिएं नारियल पानी

नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। कुछ दवाओं से टॉयलेट में दिक्कत हो सकती है और एसीई अवरोधकों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। अगर आप दवा ले रहे हैं तो नारियल पानी के सेवन से परहेज करें।

PunjabKesari

स्टोर किया हुआ नारियल पानी

कई बार लोग नारियल पानी पैक करना लेते हैं और फ्रिज में स्टोर करते हैं। वहीं बाजार में तो आजकल बॉटल में brand वाले नारियल पानी भी बिकते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इसमें चीनी की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।  इसलिए या तो ताजा नारियल पानी पीनी की कोशिश करें, लेकिन अगर पैकेड नारियल पानी ही ले रहे हैं तो पैकिंग में शुगर लेवल  पढ़कर ही खरीदें।  ऐसी नारियल पानी वाली बॉटल का चयन करें जिसमें चीनी न डाली गई हो।

ये खबर भी पढ़ें: खाली पेट चाय- कॉफी की जगह करें बस 1 चम्मच घी का सेवन, मिलेंगे बेशुमर Health Benefits

वहीं एक रिसर्च की मानें तो ज्यादा नारियल पानी पीने से टॉयलेट में पोटेशियम की मात्रा बढ़ सकती है और आपकी जान पर भी बन आती है। आइए आपको बताते हैं ज्यादा नारियल पानी  पीने सेहत के लिए नुकसानदायक क्यों है?

PunjabKesari

ज्यादा नारियल पानी पीना है नुकसानदायक

नारियल पानी एक नेचुरल इलेस्ट्रोलाइट से भरपूर ड्रिंक है, जिसमें कैलोरी और चीनी की मात्रा कम होती है। वहीं इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम और आयरन होता है। नारियल पानी खुद को हाइड्रेट करने और तरोताजा महसूस करने का बेस्ट तरीका है। नारियल पानी आपके हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। हालांकि किसी भी चीज को हद से ज्यादा पिया जाए तो वो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ये शरीर में एलर्जी पैदा करता है।

एलर्जी का कारण बन सकता है नारियल पानी

हालांकि ऐसा कम ही देखने को मिलता है पर, कुछ व्यक्तियों को नारियल पानी से एलर्जी हो सकती है, जिससे खुजली, पित्ती या सूजन जैसे लक्षण हो सकते हैं। यदि आपको एलर्जी का संदेह है, तो तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह लें।

PunjabKesari

Related News