27 APRSATURDAY2024 6:54:23 PM
Nari

खाली पेट चाय- कॉफी की जगह करें बस 1 चम्मच घी का सेवन, मिलेंगे बेशुमर Health Benefits

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Jan, 2024 10:39 AM
खाली पेट चाय- कॉफी की जगह करें बस 1 चम्मच घी का सेवन, मिलेंगे बेशुमर Health Benefits

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत गर्मा- गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं। इसके बिना तो सर्दियों में खासकर के नींद खुलती ही नहीं है। लेकिन खाली पेट सुबह उठकर चाय- कॉफी लेना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। इससे एसिडटी और पेट से जुड़ी कई समस्याओं का लोग शिकार हो सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत से खिलवाड़ न हो तो अपनी आदत को थोड़ा सा बदल लें। चाय- कॉफी की जगह घी का खाली पेट सेवन करें। इससे कई health benefits मिलते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में...

पाचन होता है दुरुस्त

घी के इस्तेमाल से पाचन तंत्र में सुधार होता है। सुबह थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर हो सकता है। इससे पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन में मदद मिलती है और हेल्दी गट को बढ़ावा मिलता है।

PunjabKesari

ब्लड शुगर रहता है सुंतलित

चाय- कॉफी में भरपूर मात्रा में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। इसके बदले सुबह घी का सेवन करें। इससे ब्लड शुगर में सकारत्मक प्रभाव पड़ता है। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद मिलती है, जिससे दिनभर शरीर में उर्जा बनी रहती है और क्रेविंग्स भी कम होती है।

वेट मैनेजमेंट में मददगार

कई लोगों को ऐसा लगता है की घी में फैट होता है, जो वजन बढ़ा देता है। लेकिन घी में हेल्दी फैट होता है जो वजन कंट्रोल करने में मददगार है। साथ ही ये लंबे समय तक पेट भरा रखता है, जिससे भूख कंट्रोल भरने में मदद मिलती है और आप दिनभर अनहेल्दी स्नैकिंग से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

ये खबर भी पढ़ें: क्या आप भी नाश्ते में लेते हैं चाय के साथ परांठा ? जाने लें ये बातें

 

जोड़ों के लिए है फायदेमंद

घी में चिकनाई वाले गुण होते हैं, जो जोड़ों और कनेक्टिव टिशूज का फायदा पहुंचता हैं। अपनी सुबह की दिनचर्या में घी को शामिल करके जोड़ों में बेहतर लचीलापन ला सकते हैं। 

स्किन को हेल्दी बनाए

घी में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट अंदर से बाहर तक स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हैं। इसे अपनी सुबह की चाय या कॉफी से रिप्लेस करने से नेचुरल और चमकदार रंगत मिल सकती है।

PunjabKesari

खाली पेट कैसे करें घी का सेवन?

खाली पेट घी खाने का सबसे सही तरीका ये है कि आप घी को पिघलाकर एक चम्मच खाकर पानी पी लें। आप गुनगुना पानी में घी मिलाकर भी ले सकते हैं जो कि सबसे कारगर तरीका है।

Related News