26 JANSUNDAY2020 5:04:28 PM
Nari

माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करके खाई ये चीजें बन जाती हैं जहर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Jan, 2020 12:05 PM
माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करके खाई ये चीजें बन जाती हैं जहर

माइक्रोवेव आज हर रसोई घर की जरुरत बन चुका है। कम समय में काम निपटाने या फिर एक ही साथ 2-3 काम करने के चक्कर में आज सबसे ज्यादा इस उपकरण का इस्तेमाल किया जा रहा है। मगर जहां यह उपकरण आपका समय बचाने में मददगार है, वहीं शायद आपकी सेहत के लिए इसका ज्यादा इस्तेमाल करना ठीक बात नहीं है। खासतौर पर माइक्रोवेव में एक चीज को दोबारा गर्म करने से आपकी सेहत को बहुत अधिक नुकसान झेलना पड़ता है। आइए जानते हैं कैसे...

 

चावल और आलू

पहली बात तो बासी चावल खाना आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। इनके सेवन से आपको पेट में गैस, वाई और बैली फैट की समस्या होती है। ऊपर से यदि आप चावल माइक्रोवेव में गर्म करके खाते हैं तो यह आपके लिए फूड पॉइजनिंग का कारण बन जाता है। पके हुए चावलों को माइक्रोवेव में फिर से गर्म करके खाने से इनमें बेसिलस नामक बैक्टीरिया पैदा होता है, जिससे आप बहुत जल्द फूड पॉइजनिंग के शिकार हो जाते हैं। चावल की तरह माइक्रो में आलू दोबारा गर्म करने से भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है।

Related image,nari

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे कि पालक, मेथी, गोभी, बंद-गोभी जैसी सब्जियों को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करना सेहत पर भारी पड़ता है। ऐसा करने से एक तो सब्जी के सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं, साथ ही हरी माइक्रोवेव की हानिकारक किरणें, सब्जी में मौजूद नाइट्रेट्स (सेहत के लिए जरुरी तत्व) को नाइट्रोसैमाइंस में बदल देता है, जिससे पेट में गैस, अपच, सिर दर्द, कब्जी और Stomach कैसंर जैसी खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

नॉनवेज

आजकल बहुत से लोग ग्रिलड चिकन खाने के शौकीन हैं। मगर जब आप चिकन को माइक्रोवेव में ग्रिल करते हैं तो इसमें खतरनाक जर्मस पैदा हो जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक सिद्ध होते हैं। ऐसे में कोशिश करें अंगीठी या फिर Open ग्रिलर पर कुदरती तरीके से ही चिकन को ग्रिल करके खाएं। इससे आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

मैगी

कुछ पेरेंट्स बच्चों को आग से दूर रखने के लिए माइक्रोवेव में मैगी या फिर कुछ और स्नैक्स बनाना सीखाते हैं। जिसके चलते बच्चे हर रोज इसका इस्तेमाल करने लगते हैं। मगर हर रोज इस तरह माइक्रोवेव का इस्तेमाल करना बच्चों के दिमागी और शारीरिक विकास पर बाधा डालता है।

Related image,nari

तो ये थे हर रोज माइक्रोवेव इस्तेमाल करने से बड़ों से लेकर बच्चों को होने वाले नुकसान। आइए जानते हैं कैसे किया जाए माइक्रोवेव का इस्तेमाल...

-अगर जरुर पड़ने पर माइक्रोवेव में सब्जी बनानी भी पड़े तो हमेशा सिरेमिक या कांच का बाउल इस्तेमाल करें।

-सब्जी बनाते वक्त नमक डालने की बजाय बनने के बाद सब्जी में नमक मिलाएं। इससे खाने की नमी और पौष्टिक तत्व दोनों बरकरार रहेंगे।

Image result for cooking vegetables in microwave,nari

-कोशिश करें सब्जी पकाते वक्त बाउल को प्लास्टिक रैप से कवर जरुर करें। इससे माइक्रोवेव से पैदा होने वाली इलैक्ट्रोनिक किरणें खाने को खराब नहीं होने देंगी।

- खाना पकाने वाला बाउल हमेशा राउंड या ओवल शेप का ही होना चाहिए। ऐसी शेप वाले बर्तनों में खाना जल्द पकता है।

तो ये थी माइक्रोवेव में खाना बनाने से जुड़े कुछ खास टिप्स, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपनी खऱाब होती सेहत को बचा सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News