29 APRMONDAY2024 6:41:31 AM
Nari

Shweta Bachchan की सास को कहते थे Insurance की महारानी, ननद भी कुछ कम पैसे वाली नहीं

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 Dec, 2023 02:56 PM
Shweta Bachchan की सास को कहते थे Insurance की महारानी, ननद भी कुछ कम पैसे वाली नहीं

इस समय पूरी बच्चन फैमिली ट्रैंडिंग में हैं। श्वेता बच्चन के बेटे अगस्तया नंदा ने द आर्चीज मूवी से डेब्यू जो कर लिया है। बेटे की मूवी स्क्रीनिंग पर श्वेता अपने पति निखिल और ननद नताशा के साथ दिखीं हालांकि श्वेता बहुत कम ही अपने ससुराल वालों के साथ नजर आती रही हैं। श्वेता की तरह उनके सास-ससुर भी  कोई कम फेमस नहीं थे।

कपूर खानदान में की है श्वेता ने शादी

अमिताभ बच्चन ने अपनी बेटी श्वेता की शादी कपूर खानदान में की थी। राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु नंदा के बेटे निखिल से उनकी शादी हुई है। ऋतु नंदा भले ही फिल्मों और लाइमलाइट की दुनिया से दूर रही हो लेकिन अपने काम में वह काफी फेमस रही और उन्होंने कई रिकॉर्ड भी बनाए हुए हैं।
अब वह इस दुनिया में नहीं है। छोटे भाई ऋषि की तरह वह भी कैंसर का शिकार हो गई थी। 71 साल की ऋतु ने 7 साल लगातार कैंसर की लड़ाई लड़ी। यूएस में उनके कैंसर का लंबा इलाज भी चला था लेकिन वह यह जंग हार गई।

PunjabKesari

ऋतु नंदा कपूर ने कमाया लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस में बड़ा नाम


कपूर फैमिली की बेटियां फिल्मों में काम नहीं करती थी। उस समय राज कपूर की बेटियां भी फिल्मों से दूर ही रही। ऋतु नंदा कपूर खानपान की पहली बेटी थी इसलिए हर किसी का उनसे खास लगाव था। वह एक एंट्रप्रेन्योर थीं और लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस की महारानी कहलाती थी। 80 के दशक में उन्होंने भारतीय जीवन निगम (एलआईसी) के एजेंट के तौर पर भी काम किया और वो एक लम्बे अर्से तक इससे जुड़ीं रहीं। बाद में उन्होंने अपनी खुद की एक निजी बीमा कंपनी की भी शुरुआत की थी। वह 'ऋतु नंदा इंश्योरेंस सर्विसेस' (RNIS) की चेयरवुमन और चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर थीं। सिर्फ इसी ही नहीं वह  कई और तरह के बिजनेस में अपना हाथ आजमा चुकी थीं।

PunjabKesari

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करववा चुकी है नाम

उनका बिजनेस स्किल्स इतना शानदार था कि वह बेहतरीन काम के लिए कई अवॉर्ड ले चुकी थी। वह भारतीय जीवन बीमा निगम की और से ब्रांड और बेस्ट इंश्योरेंस एडवाइजर ऑफ द डिकेड का अवॉर्ड भी प्राप्त कर चुकी थीं। इसके अलावा लाइफ इंश्योरेंस के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है क्योंकि वह पहली ऐसी महिला रही थीं, जिन्होंने एक ही दिन में रिकॉर्ड 17000 हजार पेंशन पॉलिसी बेची थीं। रितु नंदा के पति राजन नंदा भी कोई आम हस्ती नहीं थे। वह दिल्ली के रहने वाले और प्रतिष्ठित सुरक्षा एजेंसी एस्कॉट ग्रुप के मालिक थे। आगे यही कंपनी उनके बेटे निखिल नंदा संभाल रहे हैं। वह Escorts Limited के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। वहीं निखिल की बहन नताशा नंदा भी अपने भाई के साथ ही इस कंपनी को संभालती हैं।

PunjabKesari

नताशा है भाभी श्वेता के क्लॉज

नताशा अपनी भाभी श्वेता के क्लॉज मानी जाती हैं। नताशा के दादा हर प्रसाद नंदा ने इस एस्कॉट कंपनी की शुरुआत की थी। पढ़ी-लिखी नताशा नंदा ने फैमिली बिजनेस को ही ज्वाइंन किया। नताशा नंदा शादीशुदा नहीं हैं। पिता की कंपनी के कारण दोनों बराबर के हिस्सेदार है। कुल संपत्ति करीब 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर बताई जाती हैं तो इस हिसाब से नताशा की कुल संपत्ति 250  मिलियन अमेरिकी डॉलर हुई। वह दिल्ली के एक आलीशान घर में रहती हैं। ऋतु नंदा अपने पोती-पोते के काफी करीब थी और बुआ नताशा भी निखिल के बच्चों, नव्या नवेली और अगस्तया के काफी करीब हैं। नताशा को अक्सर कपूर फैमिली के साथ देखा जाता है।  ऋतु नंदा के साथ उनकी कुछ ही फोटोज हैं हालांकि ऋतु अब इस दुनिया में नहीं है। रिपोर्ट्स की मानें तो खबरें ऐसी थी कि वह और निखिल अलग हो चुके हैं लेकिन कागजों में अभी दोनों रिश्ते में ही है। मतलब दोनों का तलाक नहीं हुआ लेकिन दोनों साथ भी नहीं रहते। श्वेता को मुंबई में ही अपने माता-पिता के साथ देखा जाता है।

Related News