20 JANWEDNESDAY2021 5:38:37 PM
Nari

क्या कोरोना से ठीक होने के बाद डाइट में करने चाहिए बदलाव? जानें विशेषज्ञ की राय

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 01 Dec, 2020 12:44 PM
क्या कोरोना से ठीक होने के बाद डाइट में करने चाहिए बदलाव? जानें विशेषज्ञ की राय

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों की और डॉक्टर्स की चिंता बढ़ा दी है। अब तक इस वायरस की चपेट में लाखों लोग आ चुके हैं। हालांकि भारी गिनती में लोग इससे ठीक भी हुए हैं लेकिन अब दुनिया पर कोरोना की दूसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। जैसे-जैसे इसके मामले बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे इसके कईं नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में खुद का बचाव करना बेहद जरूरी है। इस वायरस से बचने के लिए अभी तक डॉक्टर्स यही सलाह दे रहे हैं कि जितना हो सके अच्छा और हैल्दी भोजन खाएं ताकि शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग हो सके लेकिन इस बीच कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के मन में एक ही सवाल है कि क्या उन्हें भी कोरोना से ठीक होने के बाद अपनी डाइट में बदलाव करने चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस पर विशेषज्ञ क्या कहते हैं। 

PunjabKesari

पौष्टिक आहार ना छोड़ें 

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को अपनी डाइट में ज्यादा बदलाव करने की जरूरत नहीं है लेकिन हो सके तो अपनी डाइट ऐसी रखें जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो। 

1. दूध
2. अंडा
3. दाल 

PunjabKesari
4. सलाद 
इस तरह के आहार का जरूर सेवन करें। 

जरूर करें व्यायाम

अच्छे खान-पान के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि शरीर को एक्टिव बनाने के लिए व्यायाम करें। रोजाना अपनी रूटीन में सुबह या शाम व्यायाम करें क्योंकि हेल्दी शरीर के लिए सिर्फ खान-पान ही नहीं बल्कि एक्सरसाइज भी उतनी ही जरूरी है। 

कोरोना के नियमों को फॉलो करें 

वहीं अगर आप अच्छा खान-पान और व्यायाम कर रहे हैं लेकिन कोरोना की गाइडलाइन्स का पालन नहीं कर रहे हैं तो भी आपको कोरोना से कोई नहीं बचा सकता है इसलिए बाहर जाएं तो मास्क पहनें। लोगों के संपर्क में कम आएं। चीजों को कम छूएं। बाहर से आकर जरूर नहाएं। 

PunjabKesari

वहीं बात अगर कोरोना वैक्सीन की करें तो बहुत से वैक्सीन के अच्छे परिणाम सामने आए हैं लेकिन इन सब पर अभी भी काम जारी है। खबरों की मानें तो आम लोगों को अगले साल तक इसकी वैक्सीन मिल सकती है। तब तक आप खुद ही अपना बचाव करें। 

Related News