04 DECSATURDAY2021 2:00:40 PM
Life Style

History Of Mannat : राजा BijaiSen का महल हुआ करता था Shahrukh का आलीशान बंगला

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 03 Nov, 2021 02:29 PM

पिछले 1 महीने से शाहरुख खान अपने बेटे आर्यन खान के चलते सुर्खियों में बने हुए थे लगातार कोशिशें करने के बाद जाकर कहीं आर्यन खान को जमानत मिल पाई है वो भी कोर्ट की सारी शर्ते मानकर... बेटे का घर आना जैसे ही कंफर्म हुआ शाहरुख खान ने अपना बंगला 'मन्नत' दुल्हन की तरह सजा दिया। पूरे घर में लाइटिंग की गई। किंग खान की पर्सनेलिटी की तरह उनका बंगला मन्नत भी लाइमलाइट में ही रहता है क्योंकि मन्नत मुंबई के बड़े खास घरों में से एक है। आम दिनों में मन्नत के बाहर 100 लोगों का जमावड़ा तो रहता ही है और जो मुंबई घूमने आता है वो मन्नत के आगे तस्वीर भी खिंचवाने की इच्छा रखता है। 

PunjabKesari

लेकिन क्या मुंबई के बांद्रा में स्थित 'मन्नत' हमेशा से ही मन्नत था? शाहरुख से पहले यह किसका आशियाना था? चलिए इस पैकेज में शाहरुख खान के इस बंगले के बारे में ही आपको कुछ खास बातें बताते हैं।

13 करोड़ रु. में खरीदा था 'मन्नत' बंगला

शाहरुख खान ने यह बंगला साल 2001 में 13 करोड़ रु. में खरीदा था हालांकि आज तो इतने रु. में बंगला खरीदना बेहद मुश्किल है। आज मुंबई में शाहरुख का बंगला मन्नत लैंडमार्क बन चुका है हालांकि मन्नत की हिस्ट्री बहुत बड़ी है। दरअसल, मन्नत पहले बंगला नहीं बल्कि एक पैलेस था।

PunjabKesari

राजा BijaiSen का हुआ करता था महल

19वीं सदी में मंडी रियासत के राजा बिजय सेन (Bijai Sen) ने अपनी पत्नी के लिए ये पैलेस बनवाया था लेकिन बाद में  सन 1915 में उन्होंने इस पैलेस को मानेकजी बाटलीवाला को बेच दिया और उन्होंने इस पैलेस को नाम दिया विला विएना (Villa Vienna)। हालांकि इसके असल मालिक केकू गांधी थे जो गुजराती मूल के पारसी व्यक्ति थे और मानेकजी बाटलीवाला केकू गांधी के नाना जी थे। केकू जी एक मशहूर शिल्पकार और Gallerist थे। 'Villa Vienna' के साथ वाली इमारत जिसका नाम केके मंजिल (Kekee Manzil) था उसके भी मालिक वहीं थे। केकू के नाना व केकू गांधी की मां ही विला विएना उर्फ़ मन्नत में रहते थे।

PunjabKesari

नरीमन दुबाश से खरीदा था शाहरुख ने बंगला

वह कुछ समय तक इसी बंगले में रहे लेकिन वित्तीय घाटे के चलते उन्होंने विला विएना को लीज पर दिया और यह बंगला किसी और को नहीं बल्कि मानेकजी ने अपनी बहन को ही रहने को दिया और खुद केके मंजिल  'Kekee Manzil' में रहने चले गए जहां उनके ग्रैंड चिलड्रन रहते थे। पूरा परिवार वहीं रहने लगा। आज केके मंजिल आर्ट गैलेरी के रुप में काफी फेमस है। उनकी बहन विला विएना में लंबा समय अपने पति के साथ रही लेकिन उनका कोई बच्चा नहीं था इसलिए उन्होंने उपहार के तौर पर अपनी विरासती प्रॉपर्टी अपने बहन के बेटे नरीमन दुबाश को दे दी और नरीमन दुबाश से ही आगे चलकर शाहरुख खान ने इस प्रॉपर्टी को खरीदा था।

PunjabKesari

इसे पाने के लिए King Khan ने की बार-बार मिन्नतें

खबरों के मुताबिक, नरीमन के बेटे आयरिश, शाहरुख के बेटे आर्यन के बहुत अच्छे दोस्त थे और जब शाहरुख खान ने पहली बार विले को देखा तो वह देखते ही रह गए बस वहीं से उन्होंने इस घर को खरीदने का मन बना लिया था। शाहरुख ने इसे अपने परिवार के लिए खरीदा और मन्नत बना दिया। हालांकि घर बेचने के लिए शाहरुख ने नरीमन को काफी मनाना पड़ा क्योंकि वह घर बेचना नहीं चाहते थे लेकिन किंग खान इस जगह को खरीदने के लिए बेताब थे। आखिर में नरीमन ने 26,328.52 स्क्वायर फीट में फैले इस बंगले को 13.32 करोड़ की कीमत में शाहरुख को बेच दिया आज मन्नत की कीमत की बात करें तो यह 200 करोड़ रु. बताई जाती है।

PunjabKesari

'मन्नत' नहीं 'जन्नत' रखना चाहते थे नाम

शुरुआत में शाहरुख अपने घर का नाम  'जन्नत' रखना चाहते थे लेकिन बाद में एक बार जब उन्होंने घर खरीद लिया तो उनकी सभी इच्छाएं पूरी हुईं इसलिए उन्होंने अपने घर को 'जन्नत' की जगह 'मन्नत' नाम दिया। 

PunjabKesari

बता दें कि इस बंगले में मल्टीपल एरिया हैं जिसमें 5 बेडरूम, एक पुस्तकालय, जिम और ऐसे सारी लग्जरी सुविधाएं हैं जो एक सेलेब परिवार को शानदार लाइफस्टाइल जीने के लिए चाहिए होता है। बता दें कि शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान ने अपने घर की इंटीरियर डैकोरेशन की है। एक इंटरव्यू में गौरी ने कहा ता कि घर को सजाने में उन्होंने काफी सर्चिंग, ट्रेवलिंग और एडिटिंग की है। तब जाकर ये घर ऐसा दिख पाया है।

PunjabKesari

सच में मन्नत अंदर से बेहद रॉयल दिखता है। घर की तस्वीरें इस बात का ग्वाह हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News