29 APRMONDAY2024 2:35:07 PM
Life Style

बच्चे प्रदूशण के बीच क्यों जा रहे हैं?... SC के इस सवाल के बाद दिल्ली में अगले आदेश तक स्कूल बंद

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Dec, 2021 01:35 PM
बच्चे प्रदूशण के बीच क्यों जा रहे हैं?... SC के इस सवाल के बाद दिल्ली में अगले आदेश तक स्कूल बंद

दिल्ली सरकार को एक बार फिर प्रदूषण के चलते स्कूलों को बंद करने का फैसला लेना पड़ा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ऐलान किया कि राजधानी में प्रदूषण के कारण सभी स्कूलों को कल से अगले आदेश तक बंद कर दिया जाएगा।  उच्चतम न्यायालय ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार को फटकार लगाई थी, जिसके बाद यह ऐलान किया गया। 

 उच्चतम न्यायालय ने लगाई जमकर फटकार 

उच्चतम न्यायालय ने ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ मुहिम को लेकर दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए यह लोकलुभावन नारा होने के अलावा और कुछ नहीं है।  आम आदमी पार्टी  सरकार ने पिछली सुनवाई में घर से काम करने, लॉकडाउन लागू करने और स्कूल एवं कॉलेज बंद करने जैसे कदम उठाने के आश्वासन दिए थे, लेकिन इसके बावजूद बच्चे स्कूल जा रहे हैं और वयस्क घर से काम कर रहे हैं।


बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान कौन रख रहा है? 

पीठ ने कहा कि बेचारे युवक बैनर पकड़े सड़क के बीच खड़े होते हैं, उनके स्वास्थ्य का ध्यान कौन रख रहा है? हमें फिर से कहना होगा कि यह लोकलुभावन नारे के अलावा और क्या है? दिल्ली सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने हलफनामे का हवाला देते हुए कहा कि सरकार ने विभिन्न कदम उठाए हैं। इस पर पीठ ने टिप्पणी की कि यह प्रदूषण का एक और कारण है, रोजाना इतने हलफनामे।’’


प्रदूषण के बीच क्यों खाेले गए स्कूल 

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए पूछा कि प्रदूषण के बीच स्कूलों को क्यों खोल दिया गया? कोर्ट ने कहा कि आप कह रहे हैं कि बच्चे के अभिभावक अगर स्कूल भेजना चाहते हैं तो भेजें, नहीं तो न भेजें। सरकार से पूछा- बड़े लोग घर से काम कर रहे हैं, ऐसे में बच्चे सुबह धुंध में स्कूल क्यों जा रहे हैं? 
 

Related News