13 JULSATURDAY2024 10:09:38 AM
Nari

Karwachauth Special: व्रत में सारा दिन नहीं लगेगी भूख, सुबह सरगी में खाएं ये चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Oct, 2022 06:06 PM
Karwachauth Special: व्रत में सारा दिन नहीं लगेगी भूख, सुबह सरगी में खाएं ये चीजें

महिलाओं का सबसे खास त्योहार करवाचौथ आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। इस त्योहार का महिलाओं को सारा साल लंबा इंतजार रहता है, क्योंकि इस दिन उन्हें अच्छे से संजने-संवरने का मौका मिलता है। निर्जला व्रत रखकर महिलाएं पति की लंबी उम्र की प्रार्थना करती हैं। व्रत से पहले सुबह ही सरगी खाकर सारा दिन भूखी रहती हैं। आप सरगी में ये चीजें खाकर सारा दिन भर-पेट रह सकते हैं। व्रत के दौरान सारा दिन भूखा प्यासा रहकर शरीर में डिहाइड्रेशन भी हो सकती हैं। आप इन चीजों का सुबह सरगी में शामिल करके सारा दिन खुद को स्वस्थ रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

केला 

केले में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। यह आपके शरीर को सारा दिन एनर्जेटिक रखता है। फल आपके शरीर को एनर्जी भी देते हैं और शरीर में पानी की कमी भी पूरा करते हैं। केले खाकर आप दूध पी सकते हैं। इससे आपका सारा दिन कुछ खाने का दिल नहीं करेगा। 

PunjabKesari

मेवा

मेवा का सेवन करके आप शरीर को भूख से लंबे समय तक बचा सकते हैं। काजू, मखाना, बादाम, अखरोट आदि चीजों का आप सेवन कर सकते हैं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी। आपको शरीर में कमजोरी महसूस भी नहीं होगी। 

PunjabKesari

नारियल पानी 

नारियल पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। यह आपके शरीर की कमजोरी को दूर करता है। यदि आपके शरीर में थकान रहती है तो आप सुबह इसका सेवन कर लें। आपको सारा दिन प्यास भी नहीं लगेगी और आपका शरीर भी हाइड्रेट रहेगा। सुबह सरगी में आप नारियल पानी शामिल कर सकते हैं। 

दूध से बने पदार्थ 

आप दूध से बनी चीजों का सेवन करके शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। मेवा खाने के बाद आप एक गिलास दूध पी लें। इससे आपका शरीर में भी ऊर्जा रहेगी और पेट भी अच्छे से भरा रहेगा। आप खीर, दूध वाले सेवई इत्यादि चीजों का सेवन कर सकते हैं। 


PunjabKesari

Related News