15 AUGMONDAY2022 8:58:50 AM
Nari

Sara Ali Khan की तरह Dipika भी हुई इस खतरनाक बीमारी का शिकार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 May, 2022 02:29 PM
Sara Ali Khan की तरह Dipika भी हुई इस खतरनाक बीमारी का शिकार

ये बात सब जानते हैं कि सारा अली खान फिल्मों में आने से पहले बहुत मोटी थी इतनी वजनी की उनका वेट 96 किलोग्राम के पार पहुंच गया था लेकिन वजन का इतना बढ़ने की वजह क्या थी ये बहुत कम लोग जानते थे दरअसल सारा PCOD की शिकार थी। वो बीमारी जिसकी चपेट में आज 10 में 1 महिला जरूर है। यह रोग महिला की ओवरी से जुड़ा है। जिसके बारे में सुनकर आज बहुत सी महिलाएं व यंग लड़कियां परेशान है क्योंकि इससे ना पीरियड्स सही आते हैं और ना वजन कम होता है। बाद में कंसीव करने में भी बहुत सारी दिक्कतें सामने आती है। दरअसल, ये एक हार्मोनल गड़बड़ी की प्रॉब्लम है जो महिला के शरीर को बुरी तरह से घेर लेती लेकिन सारा अली खान ने इस बीमारी को हराया ही नहीं बल्कि हमेशा के लिए इससे पीछा भी छुड़वाया लेकिन ऐसा किसी दवाई से नहीं बल्कि उनके हैल्दी लाइफस्टाइल से हुआ। 

PunjabKesari

सिर्फ सारा ही नहीं टीवी एक्ट्रेस व यूट्यूबर दीपिका कक्कड़ ने भी कुछ दिन पहले बताया कि वह PCOD की शिकार हैं दीपिका-सारा की तरह हिमांशी खुराना को भी यहीं प्रॉब्लम है अब आप समझे कि ये बीमारी एक लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है जिसे आप सिर्फ दवाइयों के सहारे ही सही नहीं कर सकते । 

PunjabKesari

सारा ने एक टॉक शो में इस बारे में बात की थी और कहा था,  'मैं 96 किलो की थी और मुझे पीसीओडी था, अब भी है, उसकी वजह से बहुत वजन बढ़ गया था और मेरे लिए वजन कम करना भी बहुत मुश्किल हो रहा था।'

PunjabKesari

इस बीमारी से जूझने के लिए सारा अली खान ने जमकर मेहनत की उन्होंने टिप्स देते हुए कहा, 'मेरे लिए, PCOD से निपटने का सबसे बेहतरीन तरीका है स्वस्थ खाना, नियमित तरीके से सोना- अपनी बॉडी क्लॉक को नियमित रखने की कोशिश करना और रोजाना वर्कआउट करना ताकि हार्मोन लेवल स्थिर बना रहे।'

PunjabKesari

सारा ने आगे कहा, 'इसे कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसका कोई शॉर्टकट नहीं है।'

PunjabKesari

इसके लिए सारा ने एक प्रोपर बैलेंस डाइट ली। जिसमें घर का हैल्दी खाना समय पर खाना था और बाहर के खाने से बिलकुल परहेज था। वह अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन्स से भरपूर चीजों का ही सेवन करती थी फास्ट फूड तो उनकी डाइट से बिलकुल आउट था। भरपूर पानी और लिक्विड चीजें जैसे नारियल पानी, जूस आदि ज्यादा मात्रा में लेती रही हैं। वह रुटीन में जिम तो करती ही थी लेकिन योग और डांस क्लास भी वह लगातार ही लगाती रहीं। योग और डांस उन्हें तनावमुक्त रखते हैं।

 

आपको बता दें कि सही डाइट, रेगुलर  एक्सरसाइज, पर्याप्त नींद लेकर आप खुद को सिर्फ पीसीओडी नहीं बल्कि और भी बहुत सारी बीमारियों से बचा सकती हैं। जिन महिलाओं को पीसीओडी हो उन्हें फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने की सलाह दी जाती है

PunjabKesari

लेकिन इसमें तेज मसाले वाले, तला हुआ, अधिक चिकनाई वाला खाना खाएं। इसकी बजाय फल, बीन्स, बादाम, अखरोट आदि नट्स, हरी सब्जी, मल्टीग्रेन आटा आदि फाइबर वाला खाना खाए तो अच्छा है। 

PunjabKesari

पीसीओडी में दवाइयां नहीं आपका हैल्दी लाइफस्टाइल ज्यादा असर दिखाएंगे। अगर पीसीओडी की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो डाक्टरी परामर्श भी लें और अपनी डाइटिशियन से सही डाइट चार्ट बनाकर उसे फॉलो करें। आपको फर्क जरूर दिखाई देगा।

Related News