05 MARFRIDAY2021 5:14:09 AM
Nari

डैंड्रफ होगा जड़ से खत्म, स्किन पर भी चमक लाएगा नमक का आसान-सा नुस्खा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Feb, 2021 11:14 AM
डैंड्रफ होगा जड़ से खत्म, स्किन पर भी चमक लाएगा नमक का आसान-सा नुस्खा

भारतीय घरों में नमक का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। मगर, क्या आपने इसे कभी अपनी स्किन प्रॉब्लम्स के लिए ट्राई किया है। जी हीं, नमक को आप मॉइश्चराइजर, क्लींजर, स्क्रबर और टूथपेस्ट की तरह यूज करके कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं। इसमें सोडियन, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सल्फर, क्लोराइड, पोटैश‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम, एंटी-माइक्रोब‍ियल और जिंक जैसे गुण होते हैं ना सिर्फ स्किन बल्कि बालों के लिए भी अच्छे होते हैं। चलिए आप हम आपको बताते हैं कि किस तरह नमक के इस्तेमाल से आप स्किन आप बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकती हैं।

क्या सचमुच नमक से सफेद हो जाते हैं बाल?

अक्सर आपने बड़े-बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि नमक से बाल सफेद हो जाएंगे इसलिए उसे सिर पर नहीं लगाना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो ऐसा कोई प्रमाण नहीं कि नमक बालों को सफेद करती है। ऐसे में अगर नमक बालों को टच हो गया है तो उससे कोई नुकसान नहीं होगा। मगर, हां इससे बालों का पीएच लेवल और प्रोटीन निर्माण प्रक्रिया प्रभावित होती है। ऐसे में सीधा नमक या बार-बार इसका यूज बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

PunjabKesari

डैंड्रफ के ल‍िए बनाएं हेयर स्‍प्रे

1 गिलास पानी में 2 चम्मच नमक मिलाकर एक कंटेनर में स्टोर कर लें। अब इसे हेयर स्प्रे की तरह इस्तेमाल करें। यह बालों में एक्सेस ऑयल को कम करता है और इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होता है।

ऑयली बालों के लिए फायदेमंद

पानी में नमक मिलाकर अच्छी तरह बाल धोएं। इससे ऑयली स्कैल्प से छुटकारा मिल जाएगा और बालों में चमक भी आ जाएगी।साथ ही इससे स्कैल्प पोर्स भी साफ हो जाएंगे, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। आप चाहे तो शैंपू में नमक मिलाकर भी यूज कर सकती हैं।

त्वचा के सॉल्‍ट स्‍क्रब

नारियल तेल में नमक मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से 5 मिनट स्क्रब करें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा हाइड्रेट भी रहेगी। आप इसे बॉडी स्क्रब की तरह भी यूज कर सकती हैं।

PunjabKesari

बेहतरीन क्‍लींजर

एक बाल्टी गुनगुने पानी में 2 चम्मच नमक डालकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसी पानी से नहाएं। यह स्किन प्रोटेक्शन और क्लींजर की तरह काम करता है, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं।

पीले दांतों के टीथ वाइटनर

टीस्‍पून में बेक‍िंग सोडा और नमक को टूथपेस्ट में मिक्स करके ब्रश करें। आप चाहे तो नमक को सरसों के तेल में मिलाकर भी दांत साफ कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ दांतों का पीलापन दूर होगा बल्कि मसूड़ों से खून, बदबू आने की समस्या से भी रहाहत मिलेगी।

PunjabKesari

मुंह की बदबू दूर करें

आधा चम्‍मच नमक और बेक‍िंग सोडा को मिलाकर दिन में 2 बार गर्म पानी से कुल्ला करें। इस सॉल्यूशन से मुंह के बैक्टीरिया मर जाते हैं और सांसों से बदबू आने की दिक्कत दूर होती है।

रूखे नाखूनों के लि‍ए नेल मॉइश्चराइजर

एक टीस्‍पून नमक, बेक‍िंग सोडा और नींबू के रस को गर्म पानी में अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें कम से कम 10 मिनट तक हाथ-पैर डुबो लें। इसके बाद ब्रश से नाखूनों की सफाई करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और नाखून कोमल होंगे।

आंखों की सूजन होगी दूर

एक चम्‍मच नमक को थोड़े से पानी में उबालें। अब पानी को कॉटन में डुबोकर सूजन वाली जगह पर लगाएं। इससे सूजन ठीक हो जाएगी।

PunjabKesari

Related News