18 JUNTUESDAY2024 12:58:43 PM
Nari

दिल्ली- एनसीआर में गर्मी का कहर , लू से बचने के लिए ये सावधानियां बरतें लोग

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 May, 2024 05:44 PM
दिल्ली- एनसीआर में गर्मी का कहर , लू से बचने के लिए ये सावधानियां बरतें लोग

नारी डेस्क: देश के कई राज्यों में इन दिनों गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है। बढ़ते तापमान को लेकर मौसम ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली- एनसीआर से लेकर उत्तर- भारत के कुछ राज्यों में तापमान 50 डिग्री से भी ज्यादा हो गया है। तेज गर्मी और लू चलने से हीट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ गया है। डॉक्टरों की मानें तो इस गर्मी में लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। वरना लू लगने और तबीयत खराब होने का खतरा रहता है। वैसे तो ऐसे भीषण गर्मी में घर में बैठने की सलाह दी जा रही है, लेकिन फिर भी आपको बाहर जाना पड़े तो ये सावधनियां बरतें...

क्या होता है हीट स्ट्रोक? 

हीटस्ट्रोक तब होता है जब शरीर का तापमान 40 डिग्री के आसपास होता है। ये धूप में ज्यादा रहने से और बहुत ज्यादा पसीना बहने से होता है, क्योंकि इससे बॉडी पूरी तरह dehydrate हो जाती है। इससे शरीर में बहुत कमजोरी महसूस होती है।

ढीले- ढीले कपड़े पहनें

बॉडी फिटिंग या टाइट कपड़े कतई न पहनें। हवादार कॉट के मुलायम पतले कपड़े पहनें, जिससे हवा आसानी से आर- पार जा सकें। इससे शरीर में हीट वेव का असर नहीं होगा और बिना शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है। इसके साथ ही हल्के रंग के कपड़े पहनें। डार्क रंग के कपड़े गर्मी सोखते हैं, इसलिए इनसे बचें।

PunjabKesari

ग्लूकोज या इलेक्ट्रोलाइट की बोतल साथ रखें

ऐसे तो गर्मियों में पानी बोतल सभी रखते हैं, लेकिन लू या गर्मियों में इसके साथ आपको चाहिए रहती है एक्स्ट्रा एनर्जी, क्योंकि पानी और लू के थपेड़े शरीर की सारी एनर्जी ड्रेन कर देते हैं। ऐसे में ग्लूकोज मिक्स पानी, लेमन वाटर या घर की बनी इलेक्ट्रोलाइट की एक छोटी बोतल जरूर रखें। ये आपको इंस्टेंट एनर्जी देगी।

आंखों को बचाएं

आंखें भी कड़कती धूप से बहुत ज्यादा प्रभावित होती हैं, तो इससे बचने के लिए अच्छा सा चश्मा लें तो आपकी आंखों को सुरक्षित रखे।

PunjabKesari

सनसक्रीन लगाएं

सूरज की खतरनाक यूवी किरणों से बचने के लिए एक अच्छी प्रभावी सनस्क्रीन बाहर निकलने से पहले जरूर लगाएं। इसे लगाए बिना तेज धूप में निकलने से स्किन यूवी किरणों के चलते झुलसकर टैन हो सकती है।

PunjabKesari

हाइड्रेटेड रहें

घर से निकलने से पहले चाय, कॉफी, शराब पीने की जगह पानी या नमक चीनी मिलाकर पानी पीकर निकलें, जिससे शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहे। चाय या शराब शरीर से फ्लूइड लॉस तेजी से करते हैं।

डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

गर्मियों में लू से लड़ने के लिए आम, छाछ, तरबूज, खरबूजा, लीची और आड़ू को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

PunjabKesari

दवा रखना न भूलें

भयंकर धूप और लू के चलते कई लोगों को तेज सिर दर्द भी होता है। ऐसे में एक पेनकिलर अपने पर्स में जरूर रखें।

Related News