03 MAYFRIDAY2024 2:14:01 AM
Nari

इस देश के राष्ट्रपति ने की महिलाओं से 8 बच्चे पैदा करने की अपील, बदले में मिलेगा खर्चा- पानी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Dec, 2023 01:09 PM
इस देश के राष्ट्रपति ने की महिलाओं से 8 बच्चे पैदा करने की अपील, बदले में मिलेगा खर्चा- पानी

एक और जहां भारत में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए 'हम दो हमारे दो' के नारे लगाए जाते हैं। वहीं 2 ऐसे देश भी हैं, जो अपनी कम जनसंख्या को लेकर परेशान हैं और महिलाओं से अपील कर रहे हैं कि वो देश की जनसंख्या को बढ़ाने में मदद करें। हम बात कर रहे हैं उत्तर कोरिया और रूस। जी हां,  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की महिलाओं को कम से कम 8 बच्चे पैदा करने की अपील की है। पुतिन ने मॉस्को में वर्ल्ड रशियन पीपुल्स काउंसिल में छोटे परिवारों के चलते गिरती जनसंख्या पर चिंता जताई। 

PunjabKesari

बच्चे पैदा करने पर दिया जाएगा गिफ्ट

बता दें यहां पर महिलाओं को 1 से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर खर्चा- पानी भी दिया जाता है। वहीं पुतिन ने बड़े परिवार को जमीन देकर भी आर्थिक मदद करने का वादा किया है। 

उत्तर कोरिया गिरती जनसंख्या से हुए भावुक

वहीं उत्तर कोरिया के तनाशाह किम जोंग ने भी अपने देश की शक्ति को मजबूत करने के लिए महिलाओं को ज्यादा बच्चे पैदा करने को कहा है। उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है जहां वो एक कार्यक्रम में उत्तर कोरिया की महिलाओं को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उनके आंखों में आंसू आ गए। उन्होंने यहां देश की घटती प्रजनन दर पर चिंता जताई और महिलाओं को बच्चे पैदा करने की अपील की। इसके लिए वो हर बच्चे पर ($76,969)  यानी की 6399125.69 रुपये का comission देंगे। इस प्लान में वो पेरेंट्स को हर महीने $770 यानी की 64017.03 रुपये देंगे जब तक कि बच्चा 18 साल का नहीं हो जाता है। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा- 'जन्म दर में गिरावट को रोकना और बच्चों की अच्छी देखभाल करना, उन्हें अच्छी शिक्षा देना ऐसे पारिवारिक मामले हैं जिन्हें हमें अपनी माताओं के साथ मिलकर हल करना चाहिए।' बता दें 1970-80 के दशक में उत्तर कोरिया में बर्थ कंट्रोल प्रोग्राम लागू किया गया था, जिसके बाद यहां पर लोग बस एक ही बच्चे पैदा करने में यकीन रखते हैं। इसके बाद देश में जनसंख्या में भारी गिरवाट आई है। 

अब तो आने वाला वक्त ही बताएगा की इन दोनों देशों की महिलाएं  देश की जनसंख्या को बढ़ाने में कितना हाथ बंटाती हैं।
 

Related News