Twitter
You are hereNari

अल्सर की समस्या को इन घरेलू नुस्खों से करें जड़ से खत्म!

अल्सर की समस्या को इन घरेलू नुस्खों से करें जड़ से खत्म!
Views:- Sunday, January 14, 2018-1:42 PM

गलत खान-पान या किसी बीमारी के कारण कई लोगों को अल्सर की प्रॉब्लम होने लगती है। अल्सर कई तरह के होते हैं जैसे-अमाशय का अल्‍सर, पेप्टिक अल्‍सर या गैस्ट्रिक अल्‍सर। समय रहते इस परेशानी पर ध्यान न देने पर यह किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती है। इसलिए समय रहते इस बीमारी का इलाज करना बहुत जरूरी है। कुछ लोग तो इस बीमारी को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन भी करते है लेकिन कुछ आसान घरेलू उपाय से भी आप इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते है। आज हम आपको अल्सर की समस्या को दूर करने के लिए ऐसे ही कुछ घेरलू उपाय बताएंगे, जिससे आप इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते है।
 

अल्सर का कारण:
अधिक दर्द निवारक दवाओं का सेवन
चाय, काफी के कारण
गरम मसालों का सेवन
हेलिकौबैक्ट पायलोरी बैक्टीरिया
गलत खान-पान
तनाव, डिप्रेशन

PunjabKesari

अल्सर के मुख्य लक्षण:
खाली पेट में दर्द होना
भूख न लगना
मल से खून का आना
बदहजमी का होना
सीने में जलन
पेट में बार-बार दर्द 
पेट में जलन
मिचली का आना

अल्सर का घरेलू इलाज
1. मुलेठी 
एक गिलास पानी में 1 छोटा चम्‍मच मुलेठी पाउडर डालकर मिक्स करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे छान कर दिन में 3 बार पीएं। लगातार इसका सेवन अल्सर को जड़ से खत्म कर देता है।

PunjabKesari

2. गुडहल
गुडहल की पत्तियों को पीस कर इसका शरबत बना लें। इसका रोजाना सेवन करने से अल्सर रोग ठीक हो जाता है।

3. गाजर
गाजर और पत्तागोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार करें। दिन में 2 बार इस जूस का सेवन रोजाना करें। इससे आपको अल्सर की बीमारी से निजात मिल जाएगी।

PunjabKesari

4. मेथी के दानें
1 चम्मच मेथी के दानों को 1 गिलास पानी में उबालें और ठंडा करके छान लें। इस पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज दिन में 1 बार पीएं। यह उपाय अल्सर को जड़ से खत्म करता है।

5. आंवला
रात को 1 गिलास पानी में 2 चम्मच आंवले का चूर्ण, पीसी सोंठ और 2 चम्मच मिश्री पाउडर मिलाकर भिगो दें। सुबह इस पानी का सेवन करने से आपकी अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी।

6. ठंडा दूध
1 कप ठंडे दूध में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। रोज दिन में 2 बार इसका सेवन करें। इससे आपकी अल्सर की समस्यां जड़ से खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News

Beauty