21 OCTMONDAY2019 5:29:35 AM
Nari

हरी बीन्स से ही मिलेंगे आपको10 कमाल के फायदे, डाइट में खाएं जरूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2019 01:41 PM
हरी बीन्स से ही मिलेंगे आपको10 कमाल के फायदे, डाइट में खाएं जरूर

बीन्स हरे रंग की फलियां होती हैं। पोषण से भरपूर बींस में प्रोटीन तथा घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है और इसमें वसा कम होता है। वसा मुक्त होने के कारण यह शरीर के लिए पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्त्रोत है खासकर विटामिंस और खनिज का। जब भी हेल्दी खाने की बात आती है तो उसमें बीन्स को जरूर शामिल किया जाता है। सूखी व हरी दोनों ही तरह की बीन्स हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है। हरी बीन्स में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, के और बी 6 पाया जाता है। ये फॉलिक एसिड का भी एक अच्छा स्त्रोत हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि बाकी हरी सब्ज‍ियों की तरह ही इसके सेवन से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। यह एक ऐसी सब्जी है जिसे कहीं भी आसानी से उगाया जा सकता है और यह लगभग पूरे साल बाजार मिल जाती है। आइए जानते हैं कि हरी बीन्स को डाइट में शामिल करने से क्या-क्या फायदे मिलते है?

 

वजन घटाने में मददगार

अगर तमाम कोशिशों के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा तो आप डाइट में हरी बीन्स को जरूर शामिल करें।बीन्स से बने उत्पादों का सेवन करके आप अपना मोटापा घटा सकते हैं। हरी बिन्स में कैलोरी भी कम होती है। साथ ही साथ यह ऑयरन के साथ मिलकर रेड ब्लड सेल्स बनाने में भी मदद करता है। प्रोटीन से भरपूर हरी बिन्स से पेट भरा रहता है जिससे आपको बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती। 

PunjabKesari

 

डायबिटीज

हरी बीन्स में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज को बढ़ने से रोकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में डायट्री फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। मधुमेह के मरीजों के लिए इसे आदर्श सब्जी माना जाता है।

 

मजबूत हड्डियां

बीन्स में कैल्शियम पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए, के और सिलिकॉन भी हड्ड‍ियों के लिए फायदेमंद होते हैं। इन पोषक तत्वों की कमी होने पर हड्ड‍ियां कमजोर हो जाती हैं।

PunjabKesari Strong Bone Image

 

इम्यून सिस्टम

हरी बीन्स में में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है। ये पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत करता है और नई कोशिकाओं को बनने में मदद करता है।

 

आंखों की रोशनी

हरी बीन्स में कैरोटीनॉएड्स मौजूद होते हैं जो आंखों के अंदरूनी हिस्से के तनाव को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद कई तरह के लवणों से आंखों की रोशनी भी बेहतर बनती है।

PunjabKesari

 

कोलोन कैंसर

हर रोज हरी बीन्स के सेवन से एक खास किस्म के कोलोन कैंसर के होने का खतरा कम हो जाता है।

 

हार्ट प्रॉब्लम करें दूर

फ्लेवेनॉएड्स की मौजूदगी की वजह से बीन्स दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। रोज बिन्स खाने से दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है साथ ही ये खून का थक्का नहीं जमने देते।

PunjabKesari

 

पेट को रखें हेल्दी

बीन्स के नियमित सेवन से पेट भी हेल्दी रहता है। इनके सेवन से पेट में खाना पचाने का काम अच्छे से होता है और गैस, कब्ज और मरोड़ की परेशानी नहीं होती है। 

 

पीरियड़्स में दर्द को करें कम

ग्रीन बीन्स की सब्जी खाने से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्या में काफी आराम मिलता है क्योंकि इसमें फैट्स और कोलेस्ट्रॉल कम होता है और यह फाइबर व प्रोटीन का बहुत बढ़िया स्त्रोत है।

  PunjabKesari

बढ़ती उम्र से बचाएं

ग्रीन बीन्स की सब्जी अपनी डाइट में शामिल करने से आप लंबे समय जवां बने रह सकते हैं क्योंकि इसे खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इसे खाने से आपको बहुत जल्दी फर्क नजर आने लगेगा।

Related News