28 APRSUNDAY2024 8:16:50 PM
Nari

भूल जाएंगे हिमाचल की वादियां , जब करेंगे राजस्थान की खूबसूरत जगहों की सैर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Mar, 2024 02:25 PM
भूल जाएंगे हिमाचल की वादियां , जब करेंगे राजस्थान की खूबसूरत जगहों की सैर

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में ज्यादातर लोग गर्मी से राहत पाने और हसीन वादियों का दीदार करने के लिए हिमाचल प्रदेश का रूख करते हैं। लेकिन राजस्थान भी कम नहीं है। जी हां, राजस्थान को कई लोग गर्म शहरों में गिनते हैं, पर यहां पर कई जगहें हैं जो स्वर्ग से कम नहीं है। इस बार अगर आप कुछ अलग एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो अलवर की इन 5 जगहों को एक्सप्लोर करें। ये आपका यकीनन मन- मोह लेगी।

नीलकंठ महादेव मंदिर

अलवर से 65 किलोमीटर दूर एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर स्थिति है। यहां पर दूर- दूर से भोलेनाथ के भक्त आते हैं। आस्था के इस केंद्र में भोले की हर दिन जयकारें गूंजती हैं।

PunjabKesari

नीमराना किला

नीमराना किला अलवर जिले के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। हालांकि अलवर जिले में नीमराना नाम का एक पूरा शहर है जो दिल्ली- जयपुर राजमार्ग पर दिल्ली से 122 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस ऐतिहासिक स्मारक का निर्माण 15वीं शताब्दी में साल 1464 में हुआ था। इस खूबसूरत किले का निर्माण राजा निमोला मेउ ने करवाया था।

सिलीसेढ़ झील

यहां आप हरी- भरी वादियों के बीच बोटिंग का मजा ले सकते हैं। यहां के मनमोहक और शांतिपूर्ण नजारे आंखों को सुकून और दिमाग को शांति देते हैं।

PunjabKesari

सरिस्का टाइगर रिजर्व

अलवर में आप सरिस्का टाइगर रिजर्व का मजा ले सकते हैं। यहां आपको खूबसूरत और दुर्लभ जंगली जानवर देखने को मिलेंगे। प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत अच्छी जगह है।

PunjabKesari

बाला किला

सफारी का मजा लेने के लिए एक बार बाला किला जरूर आएं। ये देखने में बहुत खूबसूरत है। यहां की ताजी हवाएं और प्रकृति नाजरे मन- मोह लेंगे।

Related News