20 APRSATURDAY2024 2:47:06 AM
Nari

पेट ही नहीं, बालों और त्वचा के लिए भी रामबाण है मूली, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Mar, 2021 01:01 PM
पेट ही नहीं, बालों और त्वचा के लिए भी रामबाण है मूली, यूं करें इस्तेमाल

मूली का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है इसलिए लोग इसे सब्जी या सलाद के रूप में खाते हैं। मगर, क्या आप जानते हैं कि मूली स्किन और बालों के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं। दरअसल, मूली में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा के साथ बालों को भी फायदा पहुंचाते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि त्वचा और बालों के लिए क्यों फायदेमंद है मूली और कैसे करें इसका इस्तेमाल...

क्यों फायदेमंद है मूली

मूली में विटामिन-सी , एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाते हैं और मेललिन के स्तर को समान्य रखते हैं। इससे ना सिर्फ एंटी-एजिंग समस्या दूर रहती हैं बल्कि रंगत भी निखरती है। साथ ही मूली त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी प्रोटेक्ट करती है।

PunjabKesari

चेहरे के लिए मूली फेस पैक

एक मूली को छिलकर उसका रस निकाल लें। एक बाउल में मूली का पेस्ट, कुछ बूदें नींबू का रस, 4-5 बूदें जैतून तेल को अच्छी तरह मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में बेहतर रिजल्ट मिलेगा। इस पैक से ना सिर्फ स्किन ग्लो करेगी बल्कि यह मुंहासे, ब्लैकहेड्स तो दूर करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

स्किन हाइड्रेट के लिए मूली पैक

मूली के रस में नींबू का रस, बादाम या जैतून तेल मिलाकर रात को सोने से पहले मसाज करें। इसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर मुंह धो लें। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ डिटॉक्सीफाई में भी मदद करता है। साथ ही इससे त्वचा संबंधी कई रोग दूर होते हैं।

कैसे बनाएं मूली का हेयर मास्क

अब बचे हुए मूली के रस में कुछ बूंदे बादाम या जैतून तेल की मिलाएं। इसे बालों में कम से कम 15-20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद माइल्ड शैंपू व ताजे पानी से बाल धो लें। हेयरवॉश के बाद कंडीशनर करना ना भूलें। हफ्ते में 2-3 बार यह नुस्खा अपनाएं। यह पैक ना सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है और साथ ही इससे डैंड्रफ भी दूर होता है।

PunjabKesari

Related News