30 APRTUESDAY2024 1:24:46 PM
Nari

क्वीन Marie Antoinette का Diamond ब्रेसलेट नीलाम, कीमत उड़ा देगी होश

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Nov, 2021 01:41 PM
क्वीन Marie Antoinette का Diamond ब्रेसलेट नीलाम, कीमत उड़ा देगी होश

चाहे शाही परिवार का लग्जरी लाइफस्टाइल हो या शाही नियम, सब चर्चा में रहते हैं। उन्हीं में से एक थी फ्रांस की आखिरी रानी मैरी एंटोनेट (2 November 1755 - 16 October 1793)... उनकी शादी फ्रांस के राजा लुई 16वें से हुई थी। राजा लुई 16वें ने उन्हें धोखा देने, यौन संकरता फैलाने और अपने पुत्र लुईस चार्ल्स का यौन शोषण करने के इल्जाम में मृत्यु दंड दे दिया था। हालांकि जब गद्दी पर राजा लुई 18वां फ्रांस की गद्दी पर बैठे तो उन्होंने भाई लुई 16वें और मैरी एंटोनेट की कब्र को खोदकर फिर से फ्रांसीसी राजशाही लोगों के पास दफनाने का आदेश दिया।

PunjabKesari

कुछ इतिहासकार मैरी को अच्छा तो कुछ बुरा बताते हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों में इतिहासकारों ने पाया है कि उन्हें शाही खर्चों और तमाम आरोपों में दिया गया मृत्युदंड गलत था और उनपर लगाए गए ज्यादातर आरोप भी साजिशों का हिस्सा थे।

आज इस पैकेज में हम आपको रानी मैरी एंटोनेट के ब्रेसलेट के बारे में बताएंगे, जिसे हाल ही में नीलाम किया गया...

खैर, रानी मैरी एंटोनेट भी अपने गहनों, ग्लैमरस शैली और यूनिक फैशन के काफी मशहूर थीं। हाल ही में स्विट्ज़रलैंड में उनके दो डायमंड ब्रेसलेट की नीलामी की गई, जिसके लिए खरीददार ने 7.46 मिलियन स्विस फ़्रैंक (8.18 मिलियन डॉलर) में कीमत चुकाई, जो रानी के गहनों की अब तक की दूसरी सबसे बड़ी कीमत है। भारतीय रुपए के हिसाब से इसकी कीमत 60,91,76,870.00 रुपए हुए।

PunjabKesari

रानी मैरी एंटोनेट के ब्रेसलेट की खासियत

मार्शल ट्रेज़िनी / एपी ने नीलामी से पहले अनुमान लगाया था कि रूबी और डायमंड ब्रेसलेट 1.10 मिलियन डॉलर से 2.19 मिलियन डॉलर में बिक सकता है। हालांकि यह उनके अनुमान से अधिक कीमत पर बिका। चूंकि खरीदार टेलीफोन द्वारा बोली लगा रहा था इसलिए उसकी पहचान नहीं हो पाई।

PunjabKesari

मार्केट मैरी एंटोनेट के गहनों की काफी वैल्यू है। बता दें कि इससे पहले रानी मैरी एंटोनेट का हीरे और मोती का हार $36 मिलियन में बेचा गया था।

PunjabKesari

लगे हुए हैं 112 डायमंड

तीन तारों और एक बड़े बैरेट क्लैप वाले एंटोनेट के इस ब्रेसलेट में कुल 112 डायमंड लगे हुए हैं और प्रत्येक का वजन 97 ग्राम (3.4 औंस) है। इसमें चांदी और सोना भी शामिल है। इसमें रूबी और हीरे जुड़े हुए थे। रानी के ये ब्रेसलेट करीब 200 से अधिक साल पुराने हैं।

PunjabKesari

फ्रांसीसी क्रांति ने एंटोनेट का सिर काटे जाने के बाद उनके सिंदूर को 1791 में ऑस्ट्रियाई साम्राज्य के राजदूत को सुरक्षित रखने के लिए भेजा थी। जब 1793 में उनके ट्रंक को खोला गया तो ब्रेसलेट एंटोनेट की बेटी मैरी थेरेसे को दे दिया गया था।, जिसके बाद यह उनके परिवार के साथ 200 सालों तक रहा। इसके बाद अमेरिकी सोशलाइट और ड्यूक ऑफ विंडसर, पूर्व राजा-सम्राट एडवर्ड VIII अपने पत्नी डचेस ऑफ विंडसर को यह डायमंड ब्रेसलेट उनकी पहली सालगिरा पर तोहफे के रूप में दिए थे। डचेस ऑफ विंडसर को वालिस सिम्पसन के नाम से भी जाना जाता है।

PunjabKesari

Related News