26 APRFRIDAY2024 6:02:22 PM
Nari

नामुमकिन कुछ नहीं: कभी चलाई टैक्सी आज बनीं न्यूजीलैंड पुलिस में काम करने वाली पहली भारतीय महिला

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 21 Mar, 2021 11:43 AM
नामुमकिन कुछ नहीं: कभी चलाई टैक्सी आज बनीं न्यूजीलैंड पुलिस में काम करने वाली पहली भारतीय महिला

कहते हैं सफर जितना मुश्किलों भरा होगा मंजिल तक पहुंचने में भी आपको उतना ही सुकून मिलेगा। आज हम आपको जिस महिला की कहानी बताने जा रहे हैं उनकी कहानी भी किसी प्रेरणा कम नहीं है। टैक्सी चलाने से लेकर न्यूजीलैंड पुलिस में भर्ती होने के लिए इस महिला ने खूब मेहनत की और सही कहते हैं कि आपकी मेहनत कभी बेकार नहीं जाती है। और यही हुआ मनदीप कौर सिद्धू के साथ जो पंजाब की रहने वाली है। आज मनदीप ने न सिर्फ पंजाब का बल्कि देश का नाम रोशन कर दिखा दिया है कि अगर आपमें कुछ करने की चाह हो तो भगवान भी आपसे वो चीजे छीन नहीं सकता है।

कभी चलाती थी टैक्सी आज न्यूजीलैंड पुलिस में करती हैं काम

PunjabKesari

एक समय था जब पंजाब की मनदीप कौर सिद्धू टैक्सी चलाती थीं। सफर आसान नहीं था। रास्ते में तमाम मुश्किलें आईं लेकिन मनदीप भी हार मानने वालों में से नहीं थी। आज उन्होंने न सिर्फ परिवार और देश का नाम रोशन किया है बल्कि वह न्यूजीलैंड पुलिस में भर्ती होने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं।

पंजाब की रहने वाली हैं मनदीप

मनदीप कौर पंजाब की रहने वाली हैं। पंजाब के एक गांव में जन्मी मनदीप कुछ समय बाद चंडीगढ़ आ गईं और फिर शादी के बाद मनदीप की जिंदगी बदल गई क्योंकि उन्हें सारे परिवार को संभालना पड़ा। इसके बाद मनदीप ने आस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गई।

पढ़ाई के साथ-साथ किया काम

आस्ट्रेलिया आने के बाद मनदीप ने यहां पढ़ाई की। हालांकि उनकी इंग्लिश इतनी अच्छी थी लेकिन वह साथ-साथ में पढ़ाई करती और सामान बेचने जाया करती। उन्होंने पेट्रोल पंप पर भी काम किया। साथ ही एक समय ऐसा भी था जब मनदीप सेल्स गर्लस के रूप में काम करती थी। तमाम मुसीबतें भी आईं लेकिन वह रूकी नहीं और मेहनत करती गई और आगे बढ़ते गई।

फिर शुरू किया टैक्सी चलाने के काम

अपने सफर में आगे बढ़ते हुई मनदीप फिर न्यूजीलैंड के लिए निकली। वहां रहकर मनदीप ने टैक्सी चलानी शुरू की। यहां जिस लॉज में मनदीप रहती थीं वहां उन्हें जॉन पेग्लर नाम का एक रिटायर पुलिसकर्मी मिला। इनसे मिलने के बाद मनदीप की जिंदगी एक दम से बदल गई। वह पेगलर को अपने पिता के समान मानती हैं।

यूं शुरू हुआ न्यूजीलैंड पुलिस में जाने का सफर

PunjabKesari

मनदीप का न्यूजीलैंड पुलिस में जाने का सफर भी बेहद दिलचस्प है। कहते हैं ना कि किसी भी काम की शुरूआत के लिए कोई उम्र नहीं होती है। बस ऐसा ही कुछ मनदीप के साथ हुआ। एक बार मनदीप ने जॉन पेग्लर से ही यह इच्छा जाहिर की कि वह पुलिस फोर्स में जाना चाहती हैं। मनदीप की मानें तो इन सब में पिता समान जॉन पेग्लर ने उनकी काफी मदद की। इन सब में मनदीप को घर वालों का भी पूरा सपोर्ट मिला।

पुलिस ज्वाइन करने के लिए घटाया 20 किलो वजन

पुलिस फॉर्स में आने के लिए आपका फिट रहना बेहद जरूरी है और इसी के लिए मनदीप ने खुद पर काम करना शुरू किया। पुलिस ज्वाइन करने के लिए मनदीप ने 20 किलो वजन कम किया। इसके लिए काफी मेहनत भी की। लगातार कड़ी मेहनत के बाद मनदीप ने न्यूजीलैंड पुलिसफोर्स ज्वाइन की।

बच्चों के लिए फाइट की

मनदीप कौर ने अपनी जिंदगी में काफी उतार चढ़ाव देखे। एक तरफ खुद को स्टैंड करने का सपना और दूसरा पर्सनल लाइफ का अच्छा न चलना। अपने इंटरव्यू में मनदीप बताती हैं कि उन्होंने पति से तलाक ले लिया और अपने बच्चों के लिए लड़ी। आखिर मनजीप की इस बात में दम तो है कि अगर आपकी जिंदगी में कुछ दुख आ जाए तो इसका अर्थ यह तो नहीं कि आप बस हार मान जाएं और खुद को या फिर किस्मत को कोसते रहें बल्कि आप इसके साथ लड़िए।

सीनियर सार्जंट हैं मनदीप

मनदीप कौर का नाम लेते वक्त आज हर भारतीय का सीना इसलिए भी चौड़ा हो जाता है क्योंकि वह पहली महिला हैं जोसीनियर सार्जंट के पद पर पहुंची है। इससे पहले जब मनदीप ने पुलिस ज्वाइन की थी तो वह सीनियर कॉन्सटेबल थी।

Related News