25 APRTHURSDAY2024 5:23:11 PM
Nari

नवरात्रि पर घर में ये चीजें लाकर मां दुर्गा को करें प्रसन्न, सुख समृद्धि के साथ होगी धन की वर्षा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Mar, 2023 01:51 PM
नवरात्रि पर घर में ये चीजें लाकर मां दुर्गा को करें प्रसन्न, सुख समृद्धि के साथ होगी धन की वर्षा

वैसे तो भारत में कई त्यौहार मनाए जाते हैं, लेकिन नवरात्रि की अलग ही धूम होती है। हिंदू पंचांग के अनुसार साल में 4 बार नवरात्रि आती हैं, इसमें सबसे पहली होती है चैत्र की नवरात्रि। इस बार चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ 22 मार्च 2023 से होगा, जिसे लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई है। इन पूरे नौ दिनों में हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है। इस दौरान कई तरह के भोग मां को चढ़ाए जाते हैं। 

PunjabKesari
 नवरात्रि को लेकर कहा जाता है कि  9 दिनों के लिए मां दुर्गा धरती पर आती हैं, धरती को मां का मायका भी बताया जाता है। इन दिनों मां की खास देखभाल की जाती है, उन्हें अच्छे भोग, वस्त्र, फल-फूल और कई सारी वस्तु अर्पित की जाती है। मान्यता यह भी है कि इस दौरान घर में कुछ चीजें लाने से मां की कृपा प्राप्त हो सकती है। चलिए जानते हैं कौन सी है वह चीजें। 

PunjabKesari
श्रृंगार का सामान

नवरात्रि के पूरे नौ दिनों में देवी दुर्गा के नवरूपों की पूजा होती है। इस दौरान माता रानी का आशीर्वाद पाने के लिए उन्हें श्रृंगार का सामान चढ़ाएं।  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इससे देवी मां प्रसन्न होकर भक्तों को आशीर्वाद देती है।

PunjabKesari
तुलसी का पौधा

नवरात्रि में किसी भी शुभ मुहूर्त में घर में तुलसी का पौधा लाकर गमले में लगाएं। इस पौधे के पास सुबह-शाम दीपक जलाकर जल से सींचें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन और परिवार से संबंधित सभी समस्याओं को हल कर देती हें। 

PunjabKesari

पीतल  का हाथी

मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि के शुरू होने से पहले अगर घर में पीतल  का हाथी स्थापित किया जाए तो इससे घर में धन बाधा पैदा करने वाले दोष उत्पन्न नहीं होते हैं और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। पीतल का हाथी न सिर्फ नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है, बल्कि कामयाबी के रास्ते भी खोलता है । 

PunjabKesari
चांदी का सिक्का

चांदी को पवित्र व शुभ धातु माना जाता है। नवरात्रि दौरान घर में एक चांदी का सिक्का जरूर लेकर आए। इस बात का ध्यान रखें कि उस सिक्के पर देवी लक्ष्मी व प्रथम पूजनीय गणेश जी की आकृति बनी हो। मान्यता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

PunjabKesari
हरसिंगार का पौधा

वास्तु के अनुसार, नवरात्रि के दौरान हरसिंगार का पौधा लगाने से धन-संपदा बढ़ती है और घर में खुशियां आती है। मगर, ध्यान रखें कि नहा-धोकर इस पौधे को घर में लगाएं और रोजाना जल दें।

PunjabKesari
शंखपुष्पी की जड़

शंखपुष्पी की जड़ को नवरात्र में किसी भी शुभ मुहूर्त में लाएं। इस जड़ को चांदी के डिब्बे में भरकर घर की तिजोरी या आलमारी में रख दें। ऐसा करने से कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है।


 

Related News