03 MARWEDNESDAY2021 3:16:06 AM
Nari

अचानक टूटकर गिर रहे दांत, Coronavirus से ठीक हुए मरीजों को हो रही ये समस्याएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Dec, 2020 10:05 AM
अचानक टूटकर गिर रहे दांत, Coronavirus से ठीक हुए मरीजों को हो रही ये समस्याएं

जहां एक तरफ कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का खतरा बढ़ता जा रहा है वहीं हर 10-15 दिन में इसे लेकर कोई ना कोई नई बात सामने आ रही है। हाल ही में 'लॉन्ग कोविड' के नए लक्षण सामने आए हैं, जिसने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, कोरोना से रिकवरी के बाद भी मरीजों में स्वाद व गंध ना आना जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, जिसके कारण इउन्हें काफी परेशानी हो रही है।

कोरोना से रिकवरी के बाद मरीजों में दिख रहे नए लक्षण

दरअसल, कोरोना की चपेट में लंबे समय तक रहने की वजह से लोगों को मछली की तेज गंध और सल्फर की गंध महसूस होने लगी है। वहीं, कुछ मरीजों को किसी बीमारी की दुर्गंध भी आ रही है। मेडिकल भाषा में इस असामान्य साइड-इफेक्ट को पेरोस्मिया कहा जाता है, जिसकी वजह से लोगों की सूंघने की क्षमता चली जाती है।

PunjabKesari

युवाओं में दिख रहे लक्षण

ज्यादातर यह लक्षण कोरोना की चपेट में आए युवाओं व स्वास्थ्य कर्मियों में दिख रहे हैं। ब्रिटेन के प्रोफेसर निर्मल कुमार ने कहा कि यह लक्षण बहुत ही अजीब और अनोखा है। यहां तक की लदंन में रहने वाली एक 24 वर्षीय युवक भी लंबे समय तक कोरोना की चपेट में रहे लेकिन ठीक होने के बाद अब उन्हें सल्फर या जले हुए टोस्ट की बदबू आती रहती है।

सूंघने की क्षमता भी हो रही कम

बता दें अभी मार्च में ही डॉक्टरों की एक टीम ने मरीजों में एनोस्मिया यानी सूंघने की क्षमता में कमी के लक्षण देखे थे। लंबे समय तक कोरोना से जूझ रहे बहुत-से लोग एनोस्मिया का इलाज करवा रहे हैं। कुछ लोग तो भ्रम, नींद ना आना और सुनने में परेशानी जैसी समस्याएं भी झेल रहे हैं।

मरीजों को दी जा रही स्मेल थेरेपी

खबरों के मुताबिक ऐसे मरीजों को स्मेल थेरेपी के जरिए ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। इस थेरेपी के जरिए मरीजों को कम से कम 20 सेकेंड तक लौंग, नींबू, गुलाब और नीलगिरी तेल सुंघाया जाता है। इससे उनके स्वाद और गंध सूंघने की क्षमता वापिस लाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

ये भी आ रही समस्याएं

इसके अलावा न्यूयॉर्क के कुछ लोगों को कोरोना से रिकवरी के बाद बाल झड़ने और पैरों की उंगलियों में सूजन की समस्या भी हो रही है।

अचानक टूट कर गिर रहे दांत

खबरों के मुताबिक, अमेरिका में 43 साल एक महिला कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक हो चुकी थी लेकिन एक दिन उन्हें दांतों में झनझनाहट महसूस हुई और अचानक उनका एक दांत हिलने लगा। फिर अगले दिन उनका दांत अचानक निकलकर हाथ में आ गया। इस दौरान उन्हें कोई दर्द भी महसूस नहीं हुआ और न ही खून निकला, जिसे देखकर वो काफी हैरान थी।

PunjabKesari

Related News