02 MAYTHURSDAY2024 3:25:46 AM
Nari

आसानी से सुधरेंगे आपके जिद्दी बच्चे, बस पेरेंट्स अपनाएं ये 5 Tricks

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Oct, 2023 01:39 PM
आसानी से सुधरेंगे आपके जिद्दी बच्चे, बस पेरेंट्स अपनाएं ये 5 Tricks

बच्चे माता-पिता की जान होते हैं। ऐसे में इसके चलते कई बार पेरेंट्स बच्चों को इतना प्यार देते हैं कि वह जिद्दी स्वभाव के हो जाते हैं। हालांकि जिद्दी बच्चों को संभालना कोई आसान काम नहीं हैं। बच्चों को नहलाने से लेकर खाना खिलाने, सोने तक हर बात पर बच्चों को समझाने में मुश्किल होती है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बच्चे का जिद्दीपन कंट्रोल में कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

न करें कोई बहस 

यदि बच्चा आपकी कोई बात नहीं सुनता तो पहले आप उसकी बात खुद भी सुनें। मजबूत इच्छाशक्ति वाले बच्चों की राय भी बहुत ही मजबूत होती है जिसके चलते वह कई बार बहस करने लगते हैं। ऐसे में यदि आप उनकी बात नहीं सुनेंगे तो वह और भी जिद्दी हो जाएंगे। 

PunjabKesari

जबरदस्ती न करें 

ऐसे बच्चों के साथ किसी भी चीज को लेकर जबरदस्ती भी न करें। क्योंकि जिद्दी स्वभाव के चलते वह गुस्सैल हो जाते हैं। वैसे तो बच्चों में शुरुआत से ही गुस्से पर काबू किया जा सकता है लेकिन बाद में यही गुस्सा उन्हें नुकसान पहुंचाता है और वह खुद को ही नुकसान पहुंचाना शुरु हो जाते हैं। 

एक रुटीन सेट करें 

बच्चे की एक रुटीन सेट करें। इससे उनके व्यवहार के साथ-साथ उनका स्कूल में भी अच्छा प्रदर्शन रहेगा। सोने का एक समय सेट करें यदि बच्चा नहीं सोता तो आप खुद उसके साथ सोने की कोशिश करें। बच्चों की नींद पूरी होना भी जरुरी है। बच्चे की नींद पूरी होनी भी जरुरी है नींद की कमी के कारण 3-12 साल के बच्चों में व्यवहार संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

PunjabKesari

बच्चे की भी सुनें बात 

बच्चों पर कोई भी बात थोपने से पहले उनकी बात भी जरुर सुनें। यदि आप उन पर गुस्सा करते हैं या उन पर हुकम जताते हैं तो वह गुस्सा हो सकते हैं। इसलिए कोई भी बात उन पर थोपने से पहले बच्चे की बात जरुर सुनें। इससे बच्चे का जिद्दी स्वभाव ठीक होने लगेगा। 

समय बिताएं 

जिद्दी बच्चे बहुत ही कोमल स्वभाव के भी होते हैं वह इस बात को बहुत गहराई से लेते हैं कि आप उनके साथ कैसा बर्ताव करते हैं। इसलिए ऐसे बच्चों के साथ बात करते हुए अपनी टोन, लैंग्वेज, शब्दों को लेकर थोड़ा खास ध्यान रखें। यदि आप उनसे कोई काम भी करवाना चाहते हैं तो भी उन्हें अच्छी तरह से हैंडल करें।

PunjabKesari

 

Related News