29 APRMONDAY2024 2:23:28 AM
Nari

Wedding Season में नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, बस संतरे के छिलके से बना लें फेस पैक

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 Dec, 2023 12:30 PM
Wedding Season में नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, बस संतरे के छिलके से बना लें फेस पैक

शादियों का सीजन चल रहा है। इस दौरान होने वाली दुल्हन से लेकर शादी में शरीक होने वाली महिलाएं भी ग्लोइंग स्किन की चाह में पार्लर के चक्कर लगाती हैं। लेकिन क्या आपको पता है महंगे प्रोडक्ट्स और पार्लर में खर्चा करने से बेहतर है कि आप घरेलू नुस्खों पर भरोसा करें। आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, संतरे का छिलका सिर्फ सेहत के लिए नहीं ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है जो स्किन को अंदर से ग्लोइंग बनाने का काम करता है। इन 5 तरीकों से आप संतरे के छिलके से फेस पैक बनाकर घर बैठे ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। 

PunjabKesari

संतरे के छिलके का पाउडर कैसे बनाएं

कोई भी फेस पैक को बनाने के लिए आपको संतरे के छिलकों को धूप में सुखाना होगा और फिर इसका पाउडर बनाना होगा। संतरे के छिलके को पाउडर में बदलने से पहले आपको इसे साफ पानी से धोना होगा। इसके बाद छिलकों को एक थाली में फैलाकर कड़ी धूप वाली जगह पर रख दें। इसके छिलकों को 1 या 2 दिनों तक कड़ी धूप में सूखने दें। फिर इसे पीसकर पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।

बनाएं यें 5 फेस पैक

- संतरे के छिलके के पाउडर के साथ मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पैस मैक बनाएं।

- संतरे के छिलके के पाउडर के साथ नींबू का रस डालकर फेस पैक बनाएं।

- संतरे के छिलके के पाउडर के साथ चंदन पाउडर और अखरोट पाउडर मिलाकर फेस पैक बनाएं।

- संतरे के छिलके के पाउडर के साथ शहद और हल्दी मिलाकर भी फेस पैक बना सकते हैं।

- संतरे के छिलके के पाउडर के साथ योगर्ट मिलाकर फेस पैक बनाएं।

PunjabKesari

इन में बनाएं कोई भी फेस पैक को चेहरे पर 15- 20 मिनट तक लगाकर रखें। एक बार पैक पूरी तरह से सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और फिर कोई moisturizer लगा लें। हफ्ते में 1 बार ये फेस पैक लगाएं, आपको बहुत जल्द फर्क नजर आएगा।

Related News