28 APRSUNDAY2024 5:29:22 PM
Nari

हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करेगा Olive Oil, इन तरीकों से बनाएं डाइट का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jan, 2023 10:32 AM
हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करेगा Olive Oil, इन तरीकों से बनाएं डाइट का हिस्सा

गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की बीमारियां बढ़ रही हैं, इन्हीं में से एक है हाई कोलेस्ट्रॉल । ज्यादा तला भुना, फास्ट फूड और मसाले खाने से शरीर में कोल्स्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है। बैड कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा शरीर में होने से दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का सेवन भी कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं किस तरह आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं...

ऑलिव ऑयल के फायदे 

ऑलिव ऑयल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले गुण हार्ट से संबंधित समस्याओं का समस्याओं का जोखिम कम करते हैं। नियमित ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी राहत पा सकते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल में होने वाली सूजन को भी कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन-ए और विटामिन-डी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। 

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल का सेवन करने का तरीका 

ऑलिव ऑयल का सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं। यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो जैतून के तेल को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल से आप सब्जियां तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा संतुलित मात्रा में ऑलिव ऑयल का सेवन करके आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पा सकते हैं। 

हाई कोलेस्ट्रॉल बन सकता है हार्ट अटैक का कारण 

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए। लंबे समय तक हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर जैसी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। नियमित रुप से हैल्दी फूड्स का सेवन करके आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बच सकते हैं। 

PunjabKesari

इन फूड्स का भी कर सकते हैं सेवन

. लहसुन 
. खट्टे फल 

PunjabKesari
. ब्राउन राइस 
. फाइबर रिच फूड्स 


 

Related News