25 APRTHURSDAY2024 7:55:11 AM
Nari

WHO Verified: घबराने की जरुरत नहीं, Corona से बचाएंगे ये उपाय

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 14 Mar, 2020 04:15 PM
WHO Verified: घबराने की जरुरत नहीं, Corona से बचाएंगे ये उपाय

आज दुनिया भर में कोरोना वायरस ने अपनी दहशत फैला रखी है। ऐसे में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। बुजुर्गों को इस वायरल से ज्यादा खतरा है। मगर सावधानी की जरुरत सभी वर्ग के लोगों को है। आइए आपको बताते है इस वायरल की चपेट में आने से कैसे बचा जाएं। 

किन्हें है ज्यादा खतरा?

वैसे तो इस वायरस के लक्षण साधारण सर्दी-जुकाम जैसे ही है। मगर किसी को सर्दी-जुकाम के अलावा सांस लेने में भी मुश्किल आए तो उन्हें अलर्ट हो जाना चाहिए। ऐसे में उस व्यक्ति को अपने टेस्ट करवाना जरूरी है। 

Image result for cold and cough girl,nari

बुजुर्गों का रखें खास ख्याल

यह वायरस बड़े बुजुर्ग लोगों को जल्दी चपेट में ले सकता है। ऐसे में उनका खास ध्यान रखें। खासतौर पर जिन्हें डायबिटीज, लीवर, सांस से जुड़ी समस्याओं की परेशानी है उन्हें कुछ दिनों तक घर से बाहर न जाने की सलाह दी जाती है।  

इम्यून सिस्टम बनाएं बेहतर

इससे बचने के लिए सभी को अंदर से स्ट्रांग होने की जरूरत है। ऐसे में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें। रोजाना संतरा, नींबू, अदरक आदि का सेवन करें। उसके साथ समय-समय पर गिलोय और हल्दी के पानी का सेवन करें। 

Image result for vitamin c food,nari

उपाय

. जिस व्यक्ति को सर्दी है उसे पब्लिक प्लेस और भीड़ भाड़ वाली जगह पर नहीं जाना चाहिए।
. इ्सके साथ सभी को सर्दी- जुकाम से परेशान शख्स से 3 से 6 फीट दूरी बनाएं रखें।
. किसी के छींकने पर उस व्यक्ति को ध्यान रखना चाहिए की उसको छींटे न किसी पर न पड़े। 
. किसी से हाथ न मिलाकर नमस्कार करें।
. आप जहां बैठ रहें है उसे अच्छे से साफ कर बैठे। इसके साथ ही अपने मोबाइल, लैपटॉप को रोज टिशू से साफ करें।
. पब्लिक प्लेस पर किसी चीज जैसे कि काउंटर, दरवाजा, हॉस्पिटल की दवाइयों और दरवाजों को छूने पर साबुन से कम से कम 20 मिनट के लिए हाथ धोएं।कोशिश करें बाजू तक हाथ धोएं।
. ऑफिस जाने वाले लोग हर 1 घंटे बाद अपने हाथों को धोएं।
. पब्लिक प्लेस में कोई बीमार लग रहा है तो उसे जागरूक करें कि घर से बाहर न निकलें। 
. कोशिश करें रूमाल की जगह टिशू का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही इसे यूज कर तुरंत डस्टबिन में फेंक दें अपने पास न रखें। नहीं तो छींक से वायरस फैलने का खतरा बढ़ सकता है।
. रुमाल, टिशू आदि कोई चीज न होने पर अपनी कोहनी को फैस पर लाकर छींक लें। उसके बाद हाथ को धो लें। 

किन्हें पहनना चाहिए मास्क?

जिन लोगों को साधारण सर्दी-जुकाम है उन्हें सबसे ज्यादा मास्क पहनने की जरूरत है। आम लोगों को इसकी इतनी जरूरत नहीं है। अपने पास हमेशा टिशू रखें। शुरूआत में डॉक्टर की सलाह से दवाई लें। चाहे को दवाई इजाज नहीं हुए है फिर भी डॉक्टर आम सर्दी-जुकाम की दवाई दें रहें उसे खाएं।

Image result for health mask using girl,nari

कैसे करें सैनिटाइजर का इस्तेमाल?

आप अपने हाथों पर पनप रहें बैक्टीरिया को सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर खत्म कर सकते है। इसे हाथों पर लगा कर कम से कम 20 सेकेंड तक अपने अच्छे से रब करें। 

Image result for sanitizer using girl,nari

अफवाहें

इसे लेकर काफी जगह अफवाएं फैलाई जा रही है। आपको बता दें कि अभी तक इससे बचने के लिए कोई दवाई इजाज नहीं हुई है। मगर सरकार द्वारा दी गई हिदायतों को फॉलों कर इससे बचा जा सकता है। अगर कोई इसकी चपेट में आ गया है तो डरने की जगह भारत सरकार द्वारा बनाएं सेंटर में जाएं। वहां डॉक्टर्स द्वारा 14 दिन कोर्स किया जाता है उसे पूरा करने की कोशिश करें। इसके साथ ही इससे डरने की जगह इससे लड़ने की कोशिश करनी चाहिए। बता दें
अगर 100 लोग इस बीमारी के शिकार हो रहें है तो उनमें से  97 के ठीक होने के चांचिस हैं।  

Related News