19 APRFRIDAY2024 1:02:59 AM
Nari

दांतों पर ताला लगाओ मोटापा घटाओ, 2 हफ्ते में कम हो जाएगा 6kg वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Jul, 2021 02:28 PM
दांतों पर ताला लगाओ मोटापा घटाओ, 2 हफ्ते में कम हो जाएगा 6kg वजन

मोटापा आज सिर्फ युवाओं ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी समस्या बन गया है। कोरोना काल में महिलाओं, युवाओं व बच्चों में यह समस्या और भी बढ़ गई। ऐसे में मोटापा से जूझ रहे लोगों की परेशानी दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक अनोखी तकनीक इजात की है। दरअसल, यह नई डिवाइस दांतों पर ताला लगाकर वजन को कंट्रोल में रखेगी।

क्या है वजन घटाने वाली यह डिवाइस

डेंटलस्लिम डाइट कंट्रोल (Dental Slim Diet Control नाम की इस डिवाइस को न्यूजीलैंड में ओटागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बनाया है। यह उपकरण मैग्नेट और लॉकिंग बोल्ट की मदद से दांतों को एक साथ जकड़ता है।

PunjabKesari

कैसे काम करती है यह डिवाइस?

यह ताला डेंटिस्ट प्रोफेशनल्स द्वारा दांतों के ऊपरी और निचले हिस्से में लग जाता है। इसके बाद मुंह लगभग 2 मि.मी. तक ही खोला जा सकता है। इससे व्यक्ति सिर्फ तरल पदार्थ ही ले सकते हैं। हालांकि इससे बात करने व सांस लेने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती।

PunjabKesari

क्या है डिवाइस का उद्देश्य?

दांत में फिट हो जाने के बाद यह डिवाइस 'गैर-आक्रामक' यानी बार-बार चबाने वाली प्रकिया को रोकती है। यह एक चुंबकीय कॉन्ट्रैप्शन है, जिसे बोल्ट के जरिए दांतों में कसा जाता है। इससे व्यक्ति कोई भी सॉलिड फूड नहीं खा सकता।

PunjabKesari

करीब 6 कि.लो. तक वजन हो जाता है कंट्रोल

शोध में बताया कि डिवाइस के ट्रायल में हिस्से लेने वाले प्रतिभागियों ने सिर्फ 2 हफ्ते में औसतन 6.36 कि.ग्रा. वजन कम कर लिया। यही नहीं,  प्रतिभागी आगे भी इस जर्नी को जारी रखना चाहते हैं।

कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं

वैज्ञानिकों का कहना है कि सर्जरी करवाने वाले लोगों के लिए यह बैस्ट ऑप्शन है। साथ ही यह सर्जरी से सस्ता और अच्छा विकल्प भी है। इससे शरीर पर किसी तरह को कोई नुकसान भी नहीं होता। इस डिवाइस को बनाने वाले प्रोफेसर पॉल ब्रंटन का कहना है कि इमरजेंसी स्थिति में इसे निकालकर दोबारा फिट भी किया जा सकता है।

PunjabKesari

Related News