09 OCTWEDNESDAY2024 7:49:11 PM
Nari

नवरात्रि 2024: कलश से करें ये 3 उपाय, आपके अच्छे दिन होंगे शुरू!

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 09 Oct, 2024 06:01 PM
नवरात्रि 2024: कलश से करें ये 3 उपाय, आपके अच्छे दिन होंगे शुरू!

नारी डेस्क: नवरात्रि का महापर्व हर साल श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया जाता है। इस साल, 3 अक्टूबर से शुरू हुआ नवरात्रि महापर्व 11 अक्टूबर को अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन के साथ समाप्त होगा। इस दौरान घर में स्थापित कलश से जुड़े कुछ कल्याणकारी उपाय किए जा सकते हैं, जो आपके जीवन में सकारात्मकता और समृद्धि लाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं कि नवरात्रि के कलश से क्या लाभकारी उपाय किए जा सकते हैं।

कलश का जल पूरे घर में छिड़कना

नवरात्रि के दौरान कलश में रखे जल का उपयोग घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलाने के लिए किया जा सकता है। इसे पूरे घर में छिड़कने से न केवल वातावरण शुद्ध होता है, बल्कि मानसिक शांति भी मिलती है। इस जल का उपयोग घर के हर कोने में करना चाहिए, खासकर पूजा स्थलों और मुख्य द्वार पर।

PunjabKesari

नारियल का उपाय

कलश के ऊपर रखे नारियल को बहते पानी में प्रवाहित करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। इसके अलावा, यदि आप इसे घर की पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा में लाल कपड़े में बांधकर रखते हैं, तो यह घर में सकारात्मकता और समृद्धि लाता है। नए कलश की स्थापना से पहले पुराने नारियल को प्रवाहित करना भी शुभ माना जाता है।

आमदनी बढ़ाने के उपाय

घट-स्थापना के समय कलश में डाले गए सिक्के और सुपारी को संभालकर तिजोरी या धन रखने के स्थान पर रखें। ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती है। यदि आप व्यापारी हैं, तो इसे अपने ऑफिस या दुकान की तिजोरी में रखना भी लाभकारी हो सकता है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: Dussehra 2024 : क्यों जलेबी खाए बिना दशहरा पूरा नहीं होता? जाने दिलचस्प किस्सा

घर के कोने में दिया जलाना

नवरात्रि के आखिरी दिन कलश हटाने के बाद, उसके अक्षत यानी चावल को घर के हर कोने में रखें और एक दिया जलाएं। खासतौर पर ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में दिया जलाने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है। यह उपाय घर में सुख और समृद्धि लाने में मदद करता है।

कलश की अन्य सामग्रियों का उपयोग

1. गेहूं और चावल कलश में रखे गेहूं और चावल को घर के बाग में या किसी पौधे की जड़ में डालें। यह पौधों की वृद्धि के लिए फायदेमंद होता है और घर में सुख-समृद्धि लाता है।

2. फूलों का उपयोग  कलश में रखे फूलों को घर के पूजा स्थल या मंदिर में रखें। ये फूल आपकी भक्ति को बढ़ाएंगे और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेंगे।

3.  मिट्टी के बर्तन में जल भरकर रखना

PunjabKesari

4. नवरात्रि के बाद, कलश से जल लेकर एक मिट्टी के बर्तन में भरकर घर के आंगन में रखें। इसे नियमित रूप से भरते रहें। यह उपाय आपके घर में सुख और शांति को बनाए रखने में मदद करेगा।

5. सुख-समृद्धि के लिए हवन नवरात्रि के बाद कलश की सामग्री को एकत्रित कर उनका उपयोग सुख-समृद्धि के लिए हवन करने में करें। इससे वातावरण शुद्ध होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का   संचार होता है।

इन उपायों को अपनाने से नवरात्रि के बाद आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं। कलश की सामग्रियों का सही उपयोग करने से न केवल आप अपने अच्छे दिनों की शुरुआत कर सकते हैं, बल्कि अपने जीवन में खुशहाली और समृद्धि भी ला सकते हैं।

Related News