13 DECFRIDAY2019 3:07:07 AM
Nari

ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

  • Updated: 20 Dec, 2017 09:20 AM
ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

स्वस्थ रहने के लिए शरीर में ब्लड सर्कुलेशन यानि रक्त संचार का ठीक होना बहुत जरूरी है। ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर शरीर काम करना बंद कर देता है और इससे कई बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा दिल तक खून का संचार ठीक न होने पर हार्ट अटैक भी हो सकता है। इसलिए शरीर की कोशिकाओं में रक्त संचार का ठीक होना बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके आप रक्त संचार को बेहत बना सकते है। आइए जानते है किन चीजों का सेवन ब्लड सर्कुलेशन लेवल को ठीक रखता है।
 

खराब रक्त संचार के कारण
हाई ब्लड प्रैशर
लो ब्लड प्रैशर
हाई कोलेस्ट्रॉल
दिल की बीमारी
खराब डाइट
धूम्रपान
डायबिटीज
 

रक्त संचार को ठीक रखने वाली चीजें
1. एप्पल साइडर सिरका

1 कप गर्म पानी में 1 टेबलस्पून सिरका डालकर उसे भोजन के बाद पीएं। रोजाना इसका सेवन रक्त संचार को ठीक रखता हैं।

PunjabKesari

2. लहसुन
रोजाना सुबह खाली पेट 2 लहसुन चबाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीर रहता है। इसके अलावा इसका सेवन डायबिटीज और दिल के रोगों को दूर करता है।

PunjabKesari

3. नारियल का तेल
भोजन में नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इससे खून का प्रबाह ठीर रहने के साथ गठिया की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा रोज 2-3 टेबलस्पून नारियल तेल का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है।

PunjabKesari

4. ग्रीन टी
दिन में 3-4 कप ग्रीन टी पीने से रूका हुआ ब्लड फ्लो ठीक हो जाती है। इसमें 1 टीस्पून हनी टी डालकर पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है।

PunjabKesari

5. डार्क चॉकलेट
एंटी-ऑक्सीडेंट गुण वाली डार्ट चॉकलेट का सेवन ब्लड फ्लो, लो ब्लड प्रैशर कंट्रोल, दिल के रोग दूर और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता हैं। रोज 1 डार्क चॉकलेट खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें Nari App
 

Related News