26 APRFRIDAY2024 1:25:48 AM
Nari

जब डॉक्टर ने सुनील दत्त से कहा, नरगिस को चैन से मरने दो...

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 03 May, 2019 03:31 PM
जब डॉक्टर ने सुनील दत्त से कहा, नरगिस को चैन से मरने दो...

गुजरने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस नरगिस दत्त की आज डेथ एनिवर्सरी हैं। नरगिस का जन्म 1 जून, 1922 को कोलकाता में हुआ था। नरगिस दत्त का असली नाम फातिमा रशीद था।  उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरूआत की थी। भले ही नरगिस का फिल्मी सफर छोटा हो लेकिन उन्होंने कम ही समय में अपनी एक्टिंग से लोगों के दिल में जगह बना ली। 1940 से 1960 के दशक में नरगिस को बॉलीवुड की मोस्ट फेवरेट एक्ट्रेस माना जाता था। 

महज 28 साल की उम्र में नरगिस ने फिल्म 'मदर इंडिया' में मां का रोल निभाया था। फिल्म की शूटिंग के दौरान सुनील दत्त ने आग में कूदकर नरगिस की जान भी बचाई थी, जिसके बाद दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था। 1958 में  नरगिस ने एक्टर सुनील दत्त से शादी की थी लेकिन सुनील से पहले नरगिस का अफेयर राज कपूर से रहा था। नरगिस और राज कपूर के अफेयर की खबरे पूरे बॉलीवुड को थी।

सुनील से पहले राज कपूर से था अफेयर 

राज कपूर शादीशुदा थे लेकिन फिर भी वह नरगिस से मोहब्बत करते थे। 1946 में दोनों की पहली मुलाकात हुई और राज कपूर नरगिस को दिल दे बैठे। दोनों ने कई फिल्मों में एक-साथ काम किया। राज कपूर ने यह फैसला लिया कि नरगिस किसी दूसरे प्रोड्यूसर के साथ काम नहीं करेगी। नरगिस ने भी ऐसा ही किया और कई बड़े प्रोड्यूसर के साथ काम करने से मना कर दिया।

नरगिस ने लिया राजकपूर से अलग होने का फैसला

एक बार नरगिस और राज कपूर ने बाहर जाने का प्लान बनाया। नरगिस अपने घर पर उनका इंतजार करने लगी लेकिन वह नहीं आए। नरगिस कपूर मेंशन चली गई। वहां पर पार्टी चल रही थी। नरगिस राज कपूर के कमरे में गई तो उन्होंने देखा कि वह अपनी पत्नी को नेकलेस पहना रहे हैं। उस समय नरगिस ने फैसला किया कि यदि राज उनसे शादी नहीं करते हैं तो वे सारे रिश्ते खत्म कर देंगी। धीरे-धीरे नरगिस को अहसास होने लगा कि राज कपूर वाइफ कृष्णा को कभी नहीं छोड़ेंगे।
PunjabKesari

पूरी तरह टूट गए थे राज कपूर

बाद में नरगिस ने सुनील दत्त से शादी कर ली। इस बात को जानकर राज कपूर पूरी तरह टूट गए थे। उन्हें उम्मीद थी कि नरगिस एक न एक दिन उनके पास लौटकर जरूर आएंगी। वह नरगिस की याद में शराब पीकर घंटों बाथटब में बैठकर रोते रहते थे। 

जब नरगिस को हुआ कैंसर 

शादी के बाद नरगिस और सुनील दत्त की जिंदगी में सबकुछ अच्छा चल रहा था लेकिन उस वक्त जब उजड़ गया जब पता चला कि नरगिस को कैंसर है। सुनील दत्त हर हाल में नरगिस को ठीक करना चाहते थे इसीलिए वो नरगिस को इलाज के लिए विदेश ले गए। इलाज के दौरान नरगिस कोमा में चली गई। नरगिस को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखना पड़ा। डॉक्टरों ने सुनील दत्त को सलाह दी कि वो नरगिस का लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटा दें ताकि वो चैन से मर सकें। डॉक्टरों की ये बात सुन सुनील दत्त डर गए और दिन-रात उनकी सलामती के लिए दुआ मांगते। आखिरकार नरगिस कोमा से बाहर आ गईं। सुनील दत्त बहुत खुश थे।उसी दौरान उनके बेटे संजय दत्त की पहली फिल्म 'रॉकी' रिलीज होने जा रही थी। नरगिस उस फिल्म के प्रीमियर पर जाना चाहतीं थीं और इसके लिए सुनील दत्त ने नरगिस के लिए खास इंतजाम किया था लेकिन फिल्म के प्रीमियर से केवल 3 दिन पहले ही कैंसर की वजह से उनकी मौत हो गई थी।


 

Related News